नीलेश मुखिया कांड: नेता पप्पू, धप्पू और गोरख राय ने रची थी साजिश, दीघा का एक और रसूखदार था शामिल

नीलेश मुखिया कांड: नेता पप्पू, धप्पू और गोरख राय ने रची थी साजिश, दीघा का एक और रसूखदार था शामिल

PATNA: पटना के बहुचर्चित नीलेश मुखिया कांड का पुलिस ने उद्भेदन कर लेने का दावा किया है. नीलेश मुखिया की हत्या की साजिश राजद नेता पप्पू राय, धप्पू राय और गोरख राय ने रची थी. तीनों ने नीलेश मुखिया की हत्या के लिए सुपारी दी थी. इस कांड में दीघा का एक और रसूखदार व्यक्ति शामिल था. पुलिस ने इस कांड को अंजाम देने वाले दो शूटर को गिरफ्तार कर लिया है. उनके पास से दो बाइक औऱ हथियार बरामद किये गये हैं, जिनसे नीलेश मुखिया पर गोलियां चलायी गयी थी.


पटना के एसएसपी राजीव मिश्रा ने आज प्रेस कांफ्रेंस कर नीलेश मुखिया कांड के उद्भेदन का दावा किया. एसएसपी ने कहा कि पुलिस ने नीलेश मुखिया को गोली मारने वाले मो. राजा औऱ सैयद शाहनवाज को गिरफ्तार कर लिया है. मो. राजा ने ही नीलेश मुखिया पर गोलियां चलायी थी. गोली चलाने वालों में मो. इमरान औऱ उसका भाई मो. कैश, मो. अरबाज औऱ अजहर जिलानी शामिल था. पुलिस गोली चलाने वाले चार और शूटर की तलाश कर रही है. 


हत्या की सुपारी दी गयी थी

एसएसपी ने बताया कि नीलेश मुखिया की हत्या के लिए सुपारी दी गयी थी. गिरफ्तार किये गये एक शूटर मो. राजा ने स्वीकार किया है कि उसे 50 हजार रूपये मिले थे. लेकिन हत्या की सुपारी मो. इमरान ने ली थी. उसे ही सारा पैसा मिला था. वह रकम कितनी थी ये इमरान की गिरफ्तारी के बाद ही पता चल पायेगा. लेकिन गोली चलाने वाले लगातार डेढ़ महीने से रेकी कर रहे थे. 


पप्पू, धप्पू, गोरख के साथ एक और रसूखदार शामिल

नीलेश मुखिया कांड में दर्ज करायी गयी प्राथमिकी में ही दीघा क्षेत्र के राजद नेता पप्पू राय, धप्पू राय औऱ गोरख राय को अभियुक्ति बनाया गया था. तीनों राजद के नेता हैं. एसएसपी ने आज बताया कि पप्पू, धप्पू और गोरख राय की इस घटना में संलिप्तता के सबूत मिले हैं. इसके अलावा दीघा क्षेत्र के एक और रसूखदार की संलिप्तता की बात सामने आयी है. पुलिस उसकी छानबीन कर रही है. पप्पू, धप्पू और गोरख की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है. 


एसएसपी ने बताया कि गोली मारने वाले डेढ़ महीने से रेकी कर रहे थे. दो स्थानों से रेकी की जा रही है. रेकी करने में भी कुछ लोग इनकी मदद कर रहे थे. उनकी भी पहचान की जा रही है. एसएसपी ने बताया कि नीलेश मुखिया को गोली मारने के बाद वे सब फरार हो गये थे. कुछ दिन बाद मो. राजा पटना लौटा तो एलटीसी घाट के पास से उसे गिरफ्तार किया गया. वहीं, सैयद शहनवाज मुंगेर में छिपा था. वहां पुलिस उसे पकड़ने गयी तो भागने के क्रम में वह घायल हो गया. उसे इलाज करा कर गिरफ्तार किया गया है.


पेशेवर शूटर है मो. राजा

पटना के एसएसपी ने बताया कि इस घटना में गिरफ्तार किया गया मो. राजा पेशेवर शूटर है. उस पर पहले से ही हत्या के चार मामले चल रहे हैं. ये उसका पांचवा कांड है. गिरफ्तार किया गया मो. शाहनवाज पर भी पहले से हत्या, एससीएसटी एक्ट औऱ आर्म्स एक्ट का मामला दर्ज है. सुपारी गैंग के हेड मो. इमरान पर पहले से हत्या औऱ डकैती जैसे पांच केस पहले से दर्ज हैं. इस घटना में शामिल एक और अपराधी अजहर जिलानी उर्फ छोटू कई संगीन मामलों का आरोपी है. वह छोटू नाम से फेमस है औऱ आपराधिक घटनाओं को अंजाम देता है.


बता दें कि 31 जुलाई की सुबह पटना के पाटलिपुत्र थाना क्षेत्र में कुर्जी मोड़ के नजदीक साईं मंदिर जाने वाली सड़क पर चार बदमाशों ने नीलेश मुखिया पर गोलियों की बौछार कर दी थी. उन्हें सात गोलियां लगी थी, नीलेश मुखिया का इलाज फिलहाल दिल्ली में चल रहा है.नीलेश मुखिया नगर निगम के वार्ड 22 की पार्षद सुचिता सिंह के पति हैं.