NIA ने 8 नक्सलियों को घोषित किया मोस्टवांटेड, सभी पर 19 लाख का इनाम

NIA ने 8 नक्सलियों को घोषित किया मोस्टवांटेड, सभी पर 19 लाख का इनाम

RANCHI: झारखंड में पांच पुलिसकर्मियों की हत्या के मामले में एनआईए ने बड़ी कार्रवाई की है। NIA ने 8 नक्सलियों को मोस्टवांटेड घोषित कर दिया है। इन नक्सलियों के ऊपर 19 लाख के इनाम का भी एलान NIA की तरफ से किया गया है। साल 2019 में सरायकेला के तिरूलडील थाना के कुकुरूहाट बाजार में नक्सलियों ने 8 पुलिसकर्मियों को मौत के घाट उतार दिया था।


NIA ने जिन आठ नक्सलियों को मोस्टवांटेड घोषित किया है, उनमें नक्सली सचिन मार्डी (7 लाख), अमित मुंडा (5 लाख), प्रभात मुंडा (3 लाख), गुलशन मुंडा (2 लाख), रवि (1 लाख), अतुल महतो (1 लाख), प्रदीप मंडल (50 हजार), एनम हस्सा पूर्ति (50 हजार) शामिल हैं। इन सभी को मोस्टवांटेड घोषित करते हुए एनआईए ने सभी के ऊपर कुल 19 लाख के इनाम का भी एलान किया है। एनआईए की जांच में पता चला है कि हमले की योजना सेंट्रल कमेटी सदस्य अनल दा के नेतृत्व में बनाई गई थी। पतिराम मांझी उर्फ अनल, महाराज प्रमाणिक, अमित मुंडा जैसे बड़े नक्सली इस कांड में शामिल थे।


बता दें कि साल 2019 के 14 जून को कुकुरूहाट बाजार में माओवादियों ने पुलिस टीम पर हमला कर दिया था। नक्सलियों के इस हमले में पांच जवान शहीद हो गए थे।इसके बाद नक्सलियों ने पुलिस वैन को भी आग के हवाले कर दिया था और पुलिसकर्मियों के पिस्टल, राइफल समेत मैगजीन और भारी मात्रा में गोलियां लूटकर फरार हो गए थे। इस घटना को लेकर थाने में केस दर्ज कराया गया था जिसे NIA ने टेकओवर किया है।