झारखंड: NIA की जांच में बड़ा खुलासा, आतंकियों और माओवादियों के बीच हुई थीं कई बैठकें

झारखंड: NIA की जांच में बड़ा खुलासा, आतंकियों और माओवादियों के बीच हुई थीं कई बैठकें

RANCHI: झारखंड में NIA की जांच में बड़ा खुलासा हुआ है। एनआईए ने आतंकी संगठन से नक्सलियों के कनेक्शन की खुलासा किया है। इस खुलासे के बाद झारखंड सरकार और पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया है। एनआईए के खुलासे के मुताबिक, झारखंड में नक्सलियों को ट्रेंड करने के लिए आतंकी संगठन से संपर्क साधा गया था। आतंकी संगठन PLA यानी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी और भाकपा माओवादी के बीच इसको लेकर एक मीटिंग भी हुई थी।


एनआईए की जांच में यह भी पता चला है कि छत्तीसगढ़ में साल 2010 में हुए बड़े नक्सली हमले के बाद आतंकी संगठन PLA के चीफ ने माओवादी संगठन के महासचिव को बधाई दी थी। छत्तीसगढ़ में हुए इस नक्सली हमले में 76 जवानों की जान चली गई थी। इस हमले के दौरान आतंकी संगठन पीएलए ने नक्सली संगठन की मदद की थी और दोनों संगठनों के बीच ईमेल और अन्य संचार माध्यमों के जरिए बातचीत हो रही थी। आतंकी संगठन नक्सलियों की मदद से देश विरोधी साजिश रची थी। इसको लेकर पीएलए ने पश्चिम बंगाल के कोलकाता में कार्यालय भी बनाया था, जहां नक्सलियों और आतंकियों की कई बैठके भी हुई थीं।


बता दें कि NIA की स्पेशल कोर्ट ने असम के एक 12 साल पुराने आतंकी संगठन PLA और माओवादियों के कनेक्शन के मामले में दो नक्सलियों को 5 से 8 साल की सजा सुनाई है। अलग देश बनाने की मांग को लेकर आतंकी संगठन पीएलए मणिपुर में सक्रिय है। अपने स्थापना काल के बाद से ही पीएलए सेना के साथ साथ पुलिस और अन्य सुरक्षा बलों के जवानों को अपना निशाना बनाता रहा है। अब नक्सलियों के आतंकी संगठन से खुलासे के बाद हड़कंप मच गया है।