नई संसद में घट गई मुस्लिम सांसदों की संख्या : जानें किस दल से कितने मुसलमान MP जीतकर पहुंचे संसद

नई संसद में घट गई मुस्लिम सांसदों की संख्या : जानें किस दल से कितने मुसलमान MP जीतकर पहुंचे संसद

PATNA : लोकसभा चुनाव का रिजल्ट सामने आ चुका है। देश की जनता ने एक बार फिर से एनडीए पर अपना भरोसा दिखाया है। लेकिन, पिछले बार की तुलना में इसबार विपक्ष भी काफी मजबूत दिख रहा है। ऐसे में बात करें इस बार चुनाव जीतकर लोकसभा पहुंचने वाले मुस्लिम सांसदों की तो यह संख्या पिछली बार की तुलना में थोड़ी कम हो गई है। 


दरअसल, इस वर्ष लोकसभा चुनाव में कुल 78 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में थे। जबकि पिछले चुनावोन में विभिन्न दलों ने कुल 115 मुस्लिम उम्मीदवारों को मैदान में उतारा था। इस बार के चुनाव में 78 मुस्लिम उम्मीदवार में से 24 ने जीत दर्जकर संसद पहुंचे हैं। जिनमें पश्चिम बंगाल के बहरामपुर से तृणमूल कांग्रेस के उम्मीदवार एवं पूर्व क्रिकेटर यूसुफ पठान और असम के धुबरी से कांग्रेस उम्मीदवार रकीबुल हुसैन भी शामिल हैं।


जानकारी हो कि 17वीं लोकसभा में 26 मुस्लिम उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। लेकिन इस बार (18वीं लोकसभा में) इस संख्या में मामूली कमी आई है। हालांकि, यह 2014 की संख्या से अधिक है। वर्ष 2014 में 23 मुस्लिम उम्मीदवार संसद के निचले सदन के लिए चुने गए थे। इस वर्ष लोकसभा चुनाव में 78 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में थे। जबकि पिछले चुनाव में विभिन्न दलों ने 115 मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारे थे। 


वहीं, इस बार चुनाव जीतने वाले मुस्लिम उम्मीदवारों में धुबरी से रकीबुल हुसैन की जीत मतों के अंतर के लिहाज से महत्वपूर्ण रही। कांग्रेस उम्मीदवार हुसैन ने असम की धुबरी लोकसभा सीट पर ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (AIUDF) सुप्रीमो बदरुद्दीन अजमल को रिकॉर्ड 10,12,476 मतों के अंतर से हराया है। राज्य में कांग्रेस विधायक दल के उपनेता हुसैन को 14,71,885 वोट मिले हैं, जबकि इस निर्वाचन क्षेत्र से लगातार चौथी बार जीत हासिल करने के लक्ष्य से चुनावी मैदान में उतरे अजमल को 4,59,409 वोट ही मिले।


उधर, पहली बार चुनाव लड़ रहे युसूफ पठान ने पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के बहरामपुर लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस नेता एवं अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अधीर रंजन चौधरी को 85,022 मतों से हरा दिया। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर से कांग्रेस उम्मीदवार इमरान मसूद ने 64,542 मतों के अंतर से जीत हासिल की है। जबकि कैराना से समाजवादी पार्टी (सपा) की 29 वर्षीया उम्मीदवार इकरा चौधरी ने भाजपा के प्रदीप कुमार को 69,116 मतों से हराया है।