मिशन मेडिकल एडमिशन : 17 नवंबर को आएगी मेरिट लिस्ट

मिशन मेडिकल एडमिशन : 17 नवंबर को आएगी मेरिट लिस्ट

PATNA : मेडिकल में एडमिशन के लिए छात्र छात्राओं का इंतजार अब जल्द खत्म होने वाला है. बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद यानी बीसीईसीईबी की तरफ से राज्य के मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन के लिए 17 नवंबर को मेरिट लिस्ट जारी कर दी जाएगी. इस मेरिट लिस्ट के आधार पर छात्रों का एडमिशन स्टेट कोटा में होगा. मीट में सफल अभ्यर्थी इसके लिए आवेदक है और 13 नवंबर तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चलाई गई थी.

जिन छात्रों ने स्टेट कोटा से मेडिकल में एडमिशन के लिए आवेदन दिया था उनके आवेदन में सुधार के लिए रविवार तक का मौका दिया गया और अब 17 नवंबर को नामांकन के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी. हालांकि अब तक काउंसलिंग के लिए कोई शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. बीसीईसीई अंडर ग्रैजुएट मेडिकल एडमिशन काउंसलिंग यानी यूजीसी 2020 के तहत अभ्यर्थियों को राज्य के गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज डेंटल कॉलेज आयुष वेटरनरी कॉलेजों के साथ-साथ प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों में नामांकन लेगा.

राज्य के मेडिकल कॉलेजों में स्टेट कोटे की तरफ से 50 फ़ीसदी सीटों पर नामांकन होगा. एडमिशन के लिए शेड्यूल बाद में जारी किया जाएगा. एमबीबीएस और बीडीएस में मिलाकर राज्य के अंदर कुल ग्यारह सौ सीटों पर एडमिशन लिए जाएंगे. बिहार के सरकारी कॉलेजों में एमबीबीएस और बीडीएस की 1330 सीटें हैं इनमें से 15 फीसद सीटें केंद्र के कोटे के तहत रहेंगी. इसी तरह बीसीईसीई के तहत 70 एमबीबीएस और 30 सीटों पर नामांकन होगा जबकि आयुर्वेदिक और होम्योपैथी के लिए लगभग 275 सीटें होंगी. वहीं प्राइवेट कॉलेजों में एमबीबीएस की 700 और बीडीएस की 200 सीटों पर भी इसी प्रक्रिया से एडमिशन लिए जाएंगे.