मजदूरों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, केरल से आज चलेंगे 1200 प्रवासी मजदूर

मजदूरों के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, केरल से आज चलेंगे 1200 प्रवासी मजदूर

PATNA : लॉकडाउन के बीच स्पेशल ट्रेनों का परिचालन अब शुरू हो गया है. बिहार के लोगों को भी इससे काफी उम्मीदें हैं. इस वक्त एक और बड़ी खबर सामने आ रही है. मजदूरों के लिए स्पेशल ट्रेन चलाये जाने की खबर सामने आई है. केरल के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी डॉ विश्वास मेहता की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक 1200 प्रवासी मजदूरों के लिए आज रात में स्पेशल ट्रेन चलाई जाएगी. इस ट्रेन में उड़ीसा के प्रवासी मजदूर कोच्चि स्टेशन से भुवनेश्वर पहुंचेंगे.


लॉक डाउन के बीच आज सुबह एक पहली ट्रेन का परिचालन शुरू किया गया है. तेलंगाना के लिंगमपल्ली स्टेशन से झारखंड के लिए पहली स्पेशल ट्रेन रवाना की गई है. 1200 यात्रियों को लेकर यह विशेष ट्रेन अपना सफर शुरू कर चुकी है. बताया जा रहा है कि गोंडिया, रायपुर, बलहरशाह, विलासपुर, झारसुगरा होते हुए यह ट्रेन झारखंड पहुंचेगी. उधर, उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने तमिलनाडु के मुख्यमंत्री से भी वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से बातचीत की. नवीन पटनायक ने तमिलनाडु के सीएम को उड़ीसा के लोगों का ख्याल रखने के लिए धन्यबाद दिया. साथ ही उड़िया लोगों को अपने राज्य वापस लाने के लिए दोनों के बीच बातचीत भी हुई. 


लॉक डाउन के बीच कोरोना से लड़ने में केरल की सरकार ने मॉडल के रूप में काम किया है. कोरोना की वैश्विक महामारी के बीच भारत के दक्षिणी पट्टी के इस राज्य ने एक उदाहरण पेश किया है. साऊथ इंडिया का यह स्टेट ‘गोड्स ओन कंट्री' यानि ‘भगवान का अपना देश‘ के नाम से मशहूर और विश्व में अपने मेडिकल टूरिज्म के लिए विख्यात केरल इन दिनों कोरोना वायरस (कोविड -19) के विरुद्ध मुख्यमन्त्री पिनराई विजयन के नेतृत्व में लड़ी जा रही जंग के लिए चर्चा में है. केरल के एडिशनल चीफ सेक्रेटरी डॉ विश्वास मेहता की ओर से बताया गया कि उनके पास 5 और ट्रेनें चलाये जाने की अनुमति है, लेकिन अभी फिलहाल उनका डेस्टिनेशन तय नहीं किया गया है. राजस्थान के लाल IAS डॉ.विश्वास मेहता ने अपनी अहम भूमिका निभाते हुए कमाल कर दिया है.




डॉ.मेहता केरल के अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) हैं और वहाँ कोविड के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के ओवर ऑल इंचार्ज भी हैं. 1986  बैच के इस आईएएस अफसर की आज हर कोई तारीफ कर रहा है. मुख्यमंत्री पिनराई विजयन के साथ स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती के के शैलाजा, मुख्य सचिव टॉम जॉस और प्रमुख स्वास्थ्य सचिव डॉ.राजन एन खोबरागड़ आदि की टीम के अलावा अन्य वरिष्ठ प्रतिनिधि,चिकित्सक,नर्सिंग स्टाफ़ ने केरल से कोरोना को भगाने के लिए बहुत अच्छा कमा किया है.