लोकसभा में बोले रूडी.. पहले नीति, फिर निवेश, बिहार के पिछड़ेपन को दूर करने का यही रोडमैप

लोकसभा में बोले रूडी.. पहले नीति, फिर निवेश, बिहार के पिछड़ेपन को दूर करने का यही रोडमैप

PATNA : नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार को पिछड़ा राज्य दिखाया गया है. इसपर विपक्ष तो तंज कस ही रहा है, साथ ही सत्ता पक्ष में बीजेपी और जेडीयू में भी टकराव हो गया है. एक ओर जहां जदयू के नेता और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार नीति आटोग की रिपोर्ट के आधार पर बिहार को विशेष पैकेज और स्पेशल स्टेटस देने की मांग कर रहे हैं तो वहीं भाजपा के नेता कह रहे हैं कि बिहार को केंद्र से बहुत पैसा मिल रहा है, इसलिए स्पेशल स्टेटस का दर्जा जरूरी नहीं है. 


वहीं आज लोकसभा में छपरा से बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी ने भी इस बात को मान लिया कि बिहार पिछड़ा हुआ राज्य है. उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को बधाई भी दी है कि उन्होंने इस बात को स्वीकार किया है. राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी भी इस बात को लेकर सचेत हैं. केंद्र सरकार भी कभी यह नहीं कहती कि बिहार के विकास को हम छोड़कर चलेंगे, और जितनी भी पैसे की जरुरत है देंगे.


लेकिन जहां निवेश चहिये वहां नीति की जरुरत है. और बिना नीति के कोई निवेश सम्भव नहीं. संसद में हम आते हैं तो नीति बनाते हैं. और भारत सरकार नीति के अलोक में पैसे देती है. रूडी ने आज बिहार के पिछड़े राज्य के बहाने नीतीश सरकार पर कई निशाने भी साधे.


रूडी ने कहा कि आज यदि बिहार को पिछड़े राज्य का दर्जा देने की बात हो रही है तो इसकी नीति क्या है. बिहार में लाखों छात्र हर साल पढ़ाई के लिए बाहर जाते हैं, उनको रोकने के लिए नीति क्या है, लाखों मजदूरों का पलायन होता है उनको रोकने की नीति क्या है, खेल के लिए कोई अतर्राष्ट्रीय स्टेडियम नहीं है. बिहार में नागर विमानन की नीति क्या है, बिहार में शिक्षा की नीति क्या है, यह पूरी नीति स्पष्ट करें, ताकि सबकी बात आगे बढ़ाई जा सके और उनके विकास के लिए नीति बनाकर काम किया जा सके.