लोकसभा चुनाव को लेकर ECI का बड़ा एक्शन, डीएम और एसएसपी को जारी किया यह निर्देश

लोकसभा चुनाव को लेकर ECI का बड़ा एक्शन, डीएम और एसएसपी को जारी किया यह निर्देश

PATNA : देश के अंदर आगामी कुछ महीनों में लोकसभा का चुनाव होना है। इसको लेकर देश की तमाम छोटी बड़ी राजनीतिक पार्टी अपने तरीके से चुनाव अभियान में जूट गई है। ऐसे में इस चुनाव को लेकर निर्वाचन आयोग भी एक्टिव हो गई है। इसी कड़ी में अब आयोग ने यह निर्णय लिया है कि लोकसभा चुनाव के दौरान राजनेता और पार्टी के तरफ से की जाने वाली खर्चों पर पैनी नजर होगी। 


दरअसल, लोकसभा आम चुनाव के दौरान खर्चे पर प्रशासन की पैनी नजर रहेगी। चुनाव से पहले अथवा चुनाव के दौरान किसी खाते से असामान्य एवं बड़ी मात्रा में राशि की निकासी अथवा लेन देन की रिपोर्ट प्रशासन लेगा। किसी क्षेत्र में राशि की मांग 20% या अधिक होने पर खास ध्यान रहेगा। मिली जानकारी के अनुसार, एलडीएम को यह निर्देश दिया गया है कि किसी क्षेत्र में राशि की मांग 20% या उससे अधिक होने पर वह खुद इसकी निगरानी करेंगे और रिपोर्ट चुनाव आयोग को देंगे।


डीएम ने चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए गांव- गांव में अभियान चलाकर लागों को प्रोत्साहित करने का निर्देश दिया उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्र में मतदान के प्रति उदासीनता अच्छी स्थिति नहीं है डीएम एसपी ने कहा कि स्वतंत्र निष्पक्ष में मुक्त पारदर्शी एवं उत्तरदायित्वपूर्ण चुनाव संपन्न करना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है।