लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, आज पटना आएगी ECI की टीम;27 डीएम के साथ होगी मीटिंग

लोकसभा चुनाव की तैयारी शुरू, आज पटना आएगी ECI की टीम;27 डीएम के साथ होगी मीटिंग

PATNA : देश में अगले साल लोकसभा का चुनाव होना है। ऐसे में इस चुनाव को लेकर न सिर्फ राजनीतिक पार्टी बल्कि चुनाव आयोग भी अपने स्तर से तैयारी में जुट गई है। इसी कड़ी में अब भारत निर्वाचन आयोग की उच्चस्तरीय टीम लोकसभा आम चुनाव 2024 की तैयारियों के सिलसिले में गुरूवार की शाम को पटना पहुंचेगी।


वहीं, पटना में रात्रि विश्राम के बाद शुक्रवार को चार प्रमंडलों के जिलाधिकारियों के साथ मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण कार्यो की तैयारियों की समीक्षा करेगी। इस समीक्षा बैठक में बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास भी शामिल होंगे।


दरअसल, निर्वाचन विभाग के सूत्रों ने बताया कि आयोग के तत्वावधान में उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया है।इसी को लेकर यह टीम आज पटना आएगी।


वहीं, शुक्रवार को ही राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों में बूथवार मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जाएगा। इसके साथ ही राज्य की मतदाता सूची में नाम शामिल करने की प्रक्रिया आरंभ हो जायेगी। जिसमें नये मतदाता अपना नाम सूची में शामिल कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे। वहीं, पुराने मतदाता अपने नाम, पता इत्यादि में त्रुटियों का सुधार भी करा सकेंगे।


आपको बताते चलें कि,लोकसभा चुनाव को लेकर पटना जिले को 13 हजार बैलेट यूनिट, 6500 कमांड यूनिट तथा 6900 वीवीपैट भारत निर्वाचन आयोग ने दिया है। ईवीएम और वीवीपैट को फुलवारीशरीफ प्रखण्ड परिसर स्थित वेयरहाउस में रखा गया है।