Land Scam: पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे सीएम हेमंत, जमीन घोटाले में ED ने दूसरी बार भेजा था समन

Land Scam: पूछताछ के लिए नहीं पहुंचे सीएम हेमंत, जमीन घोटाले में ED ने दूसरी बार भेजा था समन

RANCHI: झारखंड में जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय ने सीएम हेमंत सोरेन को आज दूसरी बार पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर बुलाया था। ईडी ने दूसरी बार समन भेजकर हेमंत सोरेन को रांची स्थित प्रवर्तन निदेशालय के दफ्तर में बुलाया था। सीएम को सुबह 11 बजे ईडी दफ्तर पहुंचना था। ईडी दफ्तर में प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी सीएम हेमंत का इंतजार करते रहे लेकिन वे नहीं पहुंचे। ईडी दफ्तर की जगह सीएम सचिवालय पहुंच गए। उनकी जगह सीएमओ की तरफ से ईडी को पत्र भेजा गया है।


इससे पहले सेना की जमीन घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग केस में ईडी ने झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को समन जारी कर 14 अगस्त को पूछताछ के लिए रांची स्थित ईडी दफ्तर में बुलाया था हालांकि सीएम हेमंत पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर नहीं पहुंचे थे। उन्होंने अपनी व्यस्तता का हवाला देते हुए प्रवर्तन निदेशालय से एक सप्ताह का समय मांगा था।जिसके बाद ईडी ने उन्हें एक सप्ताह का समय देते हुए दूसरी बार समन जारी किया था और 24 अगस्त को पूछताछ के लिए ईडी दफ्तर में हाजिर होने को कहा था लेकिन सीएम के बजाए उनकी चिट्ठी ईडी दफ्तर पहुंची।


दरअसल, झारखंड में हुए जमीन घोटाला के मामले में ईडी अबतक अबतक कई लोगों गिरफ्तार कर चुकी है। रांची के पूर्व डीसी छवि रंजन, कोलकाता के कारोबारी अमित अग्रवाल, न्यूक्लियस मॉल के मालिक और कारोबारी बिष्णु अग्रवाल और बड़गाई अंचल सीओ भानुप्रसाद समेत कुल 13 लोगों को अबतक इस मामले में गिरफ्तार किया जा चुका है। जमीन घोटाला के मामले में बड़गाई अंचल सीओ ने हाल ही में पूछताछ के दौरान ईडी के सामने कुछ बड़े अधिकारियों और राजनेताओं का नाम बताए थे।


अब इस जमीन घोटाले की आंच सीएम हेमंत सोरेन तक पहुंच गई है। खनन घोटाला में पहले से ही ईडी की जांच का सामना कर रहे हेमंत सोरेन को अब जमीन घोटाला के मामले में ईडी ने समन जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है हालांकि ईडी की तरफ से दो बार समन जारी करने के बावजूद हेमंत सोरेन पूछताछ के लिए प्रवर्तन निदेशालय के सामने उपस्थित नहीं हुए। इस बार उन्होंने नहीं आने का क्या कारण बताया है, फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो सकी है। अब देखने वाली बात होगी कि ईडी आगे क्या एक्शन लेती है।