‘जिसकी जितनी संख्या, उसकी उतनी हिस्सेदारी’ लालू बोले- 2024 में सरकार बनी तो पूरे देश में होगी जातीय गणना

‘जिसकी जितनी संख्या, उसकी उतनी हिस्सेदारी’ लालू बोले- 2024 में सरकार बनी तो पूरे देश में होगी जातीय गणना

PATNA: बिहार में जातीय गणना के आंकड़े सार्वजनिक होने के बाद एक तरफ जहां सत्ताधारी दल इसे सरकार की बड़ी उपलब्धि बता रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ आंकड़ों को लेकर सवाल भी उठने लगे हैं। आरजेडी अध्यक्ष लालू प्रसाद ने जातीय गणना के आंकड़े जारी ने पर खुशी जताई है और कहा है कि 2024 में अगर केंद्र में इंडिया गठबंधन की सरकार बनती है तो पूरे देश में जातीय गणना कराई जाएगी।


लालू प्रसाद ने ट्वीट कर लिखा है कि, ‘आज गांधी जयंती पर इस ऐतिहासिक क्षण के हम सब साक्षी बने हैं। बीजेपी की अनेकों साजिशों, कानूनी अड़चनों और तमाम षड्यंत्र के बावजूद आज बिहार सरकार ने जाति आधारित सर्वे को रिलीज किया। ये आंकडे वंचितों, उपेक्षितों और गरीबों के समुचित विकास और तरक़्क़ी के लिए समग्र योजना बनाने एवं हाशिए के समूहों को आबादी के अनुपात में प्रतिनिधित्व देने में देश के लिए नज़ीर पेश करेंगे’। 


आरजेडी सुप्रीमो ने आगे लिखा कि, ‘सरकार को अब सुनिश्चित करना चाहिए कि जिसकी जितनी संख्या, उसकी उतनी हिस्सेदारी हो। हमारा शुरू से मानना रहा है कि राज्य के संसाधनों पर न्यायसंगत अधिकार सभी वर्गों का हो। केंद्र में 2024 में जब हमारी सरकार बनेगी तब पूरे देश में जातिगत जनगणना करवायेंगे और दलित, मुस्लिम, पिछड़ा और अति पिछड़ा विरोधी भाजपा को सता से बेदखल करेंगे’।


लालू ने कहा है कि जातीय जनगणना से ही जेपी का संपूर्ण क्रांति का सपना पूरा होगा। जबतक वंचित वर्गों के लोग मुख्यधारा में नहीं आयेंगे तो किसका विकास? विचार पर अड़िग थे, है और रहेंगे। वंचितों को अपने हक-अधिकार के लिए दशकों और युगों तक बहुत संघर्ष व त्याग करना पड़ता है तब जाकर कुछ अधिकार प्राप्त होता है। वंचितों और उपेक्षितों के जातीय जनगणना के आंकड़े जानना अतिमहत्वपूर्ण है। पूरे देश में जातीय जनगणना होकर रहेगी।