क्या जनता से नीतीश को डर लगता है ! कटिहार में कटाव का जायजा लेने पहुंचे, अपनी पीड़ा सुनाने आये लोगों को आधा किलोमीटर दूर रखा गया

क्या जनता से नीतीश को डर लगता है ! कटिहार में कटाव का जायजा लेने पहुंचे, अपनी पीड़ा सुनाने आये लोगों को आधा किलोमीटर दूर रखा गया

KATIHAR-: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज कटिहार में गंगा नदी से हो रहे कटाव का जायाजा लेने पहुंचे. हेलीकॉप्टर से कटिहार पहुंचे नीतीश कुमार ने अधिकारियों से बात की. जेडीयू औऱ राजद के नेताओं से मुलाकात की औऱ फिर वापस हेलीकॉप्टर से उड़ गये. गंगा कटाव से बर्बाद हो चुके हजारों परिवार के लोग मुख्यमंत्री को अपनी पीड़ा बताने पहुंचे थे. पुलिस ने उन्हें सीएम से आधे किलोमीटर की दूरी पर रोके रखा. एक दिन पहले ही नीतीश कुमार के काफी करीबी रह चुके प्रशांत किशोर ने कहा था कि नीतीश कुमार को जनता के बीच जाने की हिम्मत नहीं है. कटिहार के कटाव पीडित लोगों से नीतीश की दूरी से यही सवाल उठ खड़ा हुआ है. 

दरअसल नीतीश कुमार मंगलवार को गंगा में हो रहे कटाव की स्थिति का जायजा लेने के लिए कटिहार के मनिहारी प्रखंड के बाघमारा पहुंचे थे. बाघमारा में दोपहर 1.15 बजे सीएम का हेलीकॉप्टर उतरा. हेलीपैड से कुछ दूरी पर गंगा नदी थी, उस पूरे इलाके को चारो ओर से पुलिस के जवानों ने घेर रखा था. मुख्यमंत्री अधिकारियों औऱ जेडीयू-राजद नेताओं के साथ कटाव स्थल पर गये. वे यहां करीब 45 मिनट तक रहे लेकिन जनता निराश खड़ी रह गयी. 


उपर से आदेश है-पब्लिक, प्रेस को मत आने दो

कटिहार में गंगा नदी के कटाव पीडित लोगों को जब मुख्यमंत्री के आने की सूचना मिली थी तो वे अपना दुख बताने के बड़ी संख्या में वहां पहुंचे थे. इनमें से ज्यादातर कटाव पीड़ित लोग थे, जिनके घर से लेकर खेती का जमीन गंगा नदी में विलीन हो चुका है. लेकिन सैकड़ों की तादाद में तैनात किये गये पुलिसकर्मियों ने आम लोगों को हैलीपैड से लगभग 500 मीटर दूर ही रोक दिया था. यहां तक कि मीडिया को भी सीएम के करीब जाने की अनुमति नहीं दी गई। ऐसे में ना तो आम जनता नीतीश कुमार को अपनी परेशानी बता सकी और ना ही मीडिया के लोग उन्हें वहां का हाल बता पाये. मीडिया के लोगों ने जब नीतीश कुमार के पास जाने की कोशिश की तो वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने कहा कि उन्हें उपर से निर्देश है कि आम लोगों औऱ मीडिया को सीएम के पास नहीं पहुंचने देना है. 

वैसे नीतीश कुमार अधिकारियों के साथ चर्चा करते रहे. वहां प्रमंडलीय आयुक्त गोरखनाथ, जिलाधिकारी उदयन मिश्रा और जल संसाधन विभाग के अभियंता मौजूद थे. जल संसाधन विभाग के मंत्री संजय झा औऱ सचिव संजय अग्रवाल भी सीएम के साथ पहुंचे थे. मुख्यमंत्री उनके साथ बातचीत करते रहे. बात में प्रेस रिलीज जारी कर ये बताया गया कि मुख्यमंत्री ने अधिकरियों के साथ बैठक कर कटाव की स्थिति पर मंथन किया. सीएम ने कटाव को तुरंत रोकने के लिए उपाय करने को कहा है. 


जेडीयू-राजद नेताओं से लिया फीडबैक

कटिहार में गंगा नदी के कटाव से हो रहे प्रलय की जानकारी नीतीश कुमार ने आम लोगों से तो नहीं लिया लेकिन जेडीयू औऱ राजद के नेताओं से जरूर मुलाकात की. सीएम के निरीक्षण स्थल पर पूर्व विधायक विश्वनाथ सिंह, सांसद दुलाल चंद गोस्वामी, अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष शंभू सुमन, बरारी के विधायक विजय सिंह और पूर्व विधायक नीरज यादव समेत कुछ औऱ जेडीयू-राजद के नेता मौजूद थे.