के के पाठक के छुट्टी पर जाते ही टीचर को मिली बड़ी खुशखबरी :अब ब्रेकफ़ास्ट के लिए मिलेगा 20 मिनट का ब्रेक

के के पाठक के छुट्टी पर जाते ही टीचर को मिली बड़ी खुशखबरी :अब ब्रेकफ़ास्ट के लिए मिलेगा 20 मिनट का ब्रेक

PATNA : केके पाठक के छुट्टी पर जाने के बाद बिहार में स्कूलों की टाइमिंग और रूल रेगुलेशन में लगातार बदलाव देखने को मिल रहे हैं। अब शिक्षा विभाग ने डीईओ को निर्देश दिया है कि अल्पाहार के लिए स्कूल अवधि के दौरान अपने विवेक से 20 मिनट का समय तय करें। इसके बाद टीचरों के अंदर ख़ुशी की लहर दौड़ गई है। 


दरअसल, केके पाठक के छुट्टी पर जाने के बाद जब से डॉ. एस सिद्धार्थ ने शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव का अतिरिक्त पदभार ग्रहण किया है। इसके बाद से शिक्षा विभाग में कई बड़े निर्णय लिए जा रहे हैं। इसके बाद शिक्षा विभाग के माध्यमिक शिक्षा निदेशक सनी सिन्हा की ओर से सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है कि विद्यालयों में कार्यरत शिक्षकों के लिए विद्यालय अवधि के दौरान अल्पाहार अवकाश 20 मिनट के लिए ले सकते हैं। उन्होंने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देशित किया है कि अपने विवेक से शिक्षकों के लिए अल्पाहार का समय तय करें। 


माध्यमिक शिक्षा निदेशक सनी सिन्हा ने कहा कि विद्यालयों में प्रतिनियुक्त शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के लिए अल्पाहार अवकाश के लिए समय निर्धारण करने की आवश्यकता महसूस की गई है। ऐसे में विद्यालयों में शैक्षणिक कार्य निर्धारित अवधि में परिवर्तन किए बगैर जरूरत के अनुसार किसी एक घंटी के पश्चात स्थानीय परिस्थितियों को देखते हुए यदि अवकाश हो तो विद्यालय में पदस्थापित और प्रतिनियुक्ति शिक्षकों एवं शिक्षकेत्तर कर्मियों के लिए 20 मिनट का अल्पाहार अवकाश के लिए अपने स्तर से निर्णय ले लिया जाए। 


उधर, सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को भेजे गए पत्र में माध्यमिक शिक्षा निदेशक ने कहा है कि उनके इस विचार पर सक्षम प्राधिकार का अनुमोदन प्राप्त है। सुबह 6:30 से 11:30 तक विद्यालयों का संचालन हो रहा है। 10 जून से 30 जून तक के लिए यह व्यवस्था लागू की गई है। 11:30 बजे विद्यालय की छुट्टी के बाद बच्चों का मध्यान भोजन कराने की व्यवस्था है।