खाली पड़ी जमीन पर पेड़ लगाने से मिलेंगे पैसे, ऐसे मिलेगा योजना का लाभ, पढ़े पूरी खबर

खाली पड़ी जमीन पर पेड़ लगाने से मिलेंगे पैसे, ऐसे मिलेगा योजना का लाभ, पढ़े पूरी खबर

RANCHI: अपनी घर के खाली जमीन पर अगर आप पेड़ लगाते है तो सरकार आपको पैसे देगी. बता दें मुख्यमंत्री जन वन योजना के तहत लोगों को अपने घर के खाली जमीन पर पेड़ लगाने पर सरकार पैसे देगी.


बता दें झारखंड सरकार की इस योजना के अनुसार ये लाभ वो लोग उठा सकते है जिन लोगों के पास मकान के आगे या पीछे 50 डिसमिल से ज्यादा जमीन है. इसके तहत सरकार खुद लोगों की जमीन पर पेड़ लगाएगी. और इसके देखभाल की जिम्मेदारी भी सरकार की होगी. इसके लिए सरकार जमीन के अनुसार पैसा देगी. जिसकी जितनी जमीन होगी, उतना उसको पैसा मिलेगा. 


इसके लिए सबसे पहले मिट्टी की जांच की जाएगी. मिट्टी की जैसी गुणवत्ता होगी, वैसा ही पेड़ लगेगा. पौधे की लागत का 75 फीसदी सरकार देगी. जब तक योजना चलेगी, सर साल लाभुक को पैसा मिलेगा. इस योजना के अनुसार लोग अपनी जमीन पर आम, अमरूद, पपीता, लीची, बेर, कटल और नींबू का पेड़ लगा सकेगी. फलदार पेड़ का लाभ लाभुक आगे भी ले सकेंगे. 


आपको बता दें इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगों को जमीन के कागजात के साथ-साथ आधार, पैन कार्ड के साथ आवेदन करना होगा. फॉर्म, डोरंडा स्थित वन विभाग के ऑफिस से मिलेगा. अधिक जानकारी के लिए लोग www.jharkhand.gov.com पर जा सकते हैं.