जेपी की जयंती पर सीएम नीतीश का ऐलान, जेपी सेनानियों के पेंशन में की जाएगी डेढ़ गुनी बढ़ोतरी

जेपी की जयंती पर सीएम नीतीश का ऐलान, जेपी सेनानियों के पेंशन में की जाएगी डेढ़ गुनी बढ़ोतरी

PATNA: पटना में आज लोकनायक जयप्रकाश नारायण की जयंती मनाई गयी। लोकनायक की जयंती के मौके पर आज उनकी जीवनी पर आधारित पुस्तक "द ड्रीम ऑफ़ रेवोल्यूशन " का विमोचन किया गया। सुजाता प्रसाद द्वारा लिखी इस पुस्तक का विमोचन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने किया। इस मौके पर सीएम नीतीश ने कहा कि जेपी सेनानियों के पेंशन में डेढ़ गुनी बढ़ोतरी की जाएगी। 


जननायक की जीवनी पर आधारित इस पुस्तक के लिए मुख्यमंत्री ने किताब की लेखिका को बधाई देते हुए कहा कि जेपी के विचारों को लेकर हमने कई काम किये हैं। जेपी जी का जो आवास था वहां हम जाते रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि जब वे रेल मंत्री थे तब सम्पूर्ण क्रांति ट्रेन का परिचालन शुरू कराया था। जब हमें बिहार के लोगों ने 2005 मेें काम करने का मौका दिया तब हमने जेपी सेनानी को सम्मान देने का काम किया। 


सीएम ने बताया कि एक महीने से छह महीने तक जो जेल में रहे उन्हें पांच हजार पेंशन दिया गया और जो छह माह से ज्यादा जेपी सेनानी जेल में रहे उन्हें दस हजार रुपया पेंशन शुरू किया। आज हमने यह फैसला लिया है कि जो पेंशन दी जा रही है उसे बढ़ाया जाएगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा की 2009 में जेपी सेनानियों को पेंशन देने का फैसला किया गया था। जिन सेनानियों को 5 हजार रूपये दिए जाते हैं। उसे बढाकर अब 7500 रूपये करने का फैसला किया गया है। 


वही जिन्हे दस हजार रुपया मिलता है उनका पेंशन 15 हजार करने का हमने फैसला लिया है। उन्होंने कहा की जेपी के आवास का और अधिक विस्तार किया जायेगा। महिला चरखा समिति को कार्पस फंड तीन करोड़ रूपये दिया गया था। जिसे बढाने का निर्णय लिया गया है। वही गांधी संग्रहालय का कार्पस फंड बढाकर भी तीन करोड़ रूपये करने का फैसला लिया हैं। 


सीएम नीतीश ने कहा कि अटल जी के साथ जब काम करने का मौका मिला तभी हमने संपूर्ण क्रांति ट्रेन चलाने का फैसला लिया। संपूर्ण क्रांति जयप्रकाश जी का आह्वान था। महिला चरखा समिति का और विस्तार करने का हमने फैसला लिया है। जेपी के विचारों को नई पीढ़ी तक पहुंचाने का काम किया जाएगा।