झारखंड विधानसभा का बजट सत्र: CM हेमंत सोरेन के इस्तीफे की मांग पर अड़ी BJP

झारखंड विधानसभा का बजट सत्र: CM हेमंत सोरेन के इस्तीफे की मांग पर अड़ी BJP

RANCHI: झारखंड विधानसभा बजट का आज दूसरा दिन है। 11 सदन की कार्यवाही शुरू हो गई। जहां कार्यवाही के शुरू होने से पहले भाजपा के विधायकों ने जमकर हंगामा किए, सरकार के नियोजन निति पर सवाल खड़ा किया गया। साथ ही विधायकों ने CM  हेमंत सोरेन और राज्य सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। मुख्यमंत्री पर बेरोजगार युवाओं का भविष्य खराब करने का आरोप लगाया गया और  बीजेपी विधायकों ने उनका इस्तीफा मांगा। 


बता दे वहीं पहले दिन सदन की कार्यवाही की शुरूआत राज्यपाल के संबोधन से शुरू की गई थी। लेकिन शोक प्रकास के बाद कार्यवाही को मंगलवार को 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया था। वहीं आज सदन की कार्यवाही सरकार की ओर से प्रश्नकाल और राज्यपाल के अभिभाषण पर प्रस्ताव लाया जाएगा। प्रश्नकाल के दौरान स्कूली शिक्षा, उद्योग विभाग, तकनीकी शिक्षा विभाग, जलवायु परिवर्तन, सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई- गवर्नेंस विभाग, खेलकूद, कला संस्कृति, युवा कार्यक्रम से जुड़े सवाल किए जाएंगे।  प्रस्ताव में सत्ता पक्ष और विपक्ष दोनों के विधायक अपनी-अपनी राय रखेंगे। 


बता दें कि, राज्यपाल ने सरकार की उलब्धियों को बताते हुए कहा कि लोकतंत्र की सार्थकता जनता का, जनता के लिए और जनता के द्वारा शासन में निहित है। झारखंड की सरकार ने इसे सही मायने में चरितार्थ कर दिखाया है।कोरोना महामारी के दौरान 2020-21 में जब पूरे देश में आर्थिक विकास का ऋणात्मक दर -6.6 प्रतिशत रहा, तब झारखंड का दर -5.5 फीसदी था। राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने सदन को बताया कि राज्य सरकार ने किसानों के हित में कई अहम फैसले लिए हैं और उन्हें आर्थिक तौर पर राहत देने की कोशिश की है। वहीं झारखंड राज्य से नक्सलियों के खात्में के लिए सरकार हर संभव कोशिश कर रही है। नक्सल विरोधी अभियान में अबतक 430 नक्सलियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। साइबर क्राइम पर लगाम लगाने के लिए सरकार ने जरूरी कदम उठाए हैं।


वहीं सदन की कार्यवाही शुरु होने से पहले कांग्रेस के निलंबित विधायक इरफान अंसारी ने विवादित बयान देकर विपक्ष के विधायकों को हमला करने का मौका दे दिया इरफान अंसारी ने कहा कि अगर बीजेपी ज्यादा नौटंकी करेंगे तो उन्हें उठवाकर फेंकवा दिया जाएगा। गौरतलब है कि बीजेपी की ओर से इस बयान को ज्यादा गंभीरता से नहीं लिया गया। बीजेपी विधायक समरी लाल ने कहा कि इरफान अंसारी की बातों को वह दूध-भात मानते हैं।