झारखंड: माकपा नेता सुभाष मुंडा हत्याकांड का खुलासा, 15 लाख की सुपारी देकर कराई गई थी हत्या

झारखंड: माकपा नेता सुभाष मुंडा हत्याकांड का खुलासा, 15 लाख की सुपारी देकर कराई गई थी हत्या

RANCHI: बीते 26 जुलाई को नगड़ी थाना क्षेत्र में माकपा नेता सुभाष मुंडा की हत्या कर दी गई थी। भाकपा नेता की हत्या के बाद पुलिस महकमे में हड़कंप मच गया था। पुलिस ने इस हत्याकांड को चुनौती के रूप में लिया और आखिरकार हत्याकांड के मुख्य आरोपी समेत तीन बदमाशों को धर दबोचा। हत्याकांड में शामिल अन्य बदमाशों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस छापेमारी कर रही है।


रांची एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि सुभाष मुंडा की हत्या119 डिसमिल जमीन को लेकर कराई गई थी। छोटू खलखो ने 15 लाख रुपये की सुपारी देकर 26 जुलाई को नगड़ी थाना क्षेत्र के दलादली चौक के पास सुभाष मुंडा की हत्या करा दी थी। छोटू खलखो की नजर रिंग रोड में कंचन पेट्रोल पंप के पास 119 डिसमिल जमीन पर थी। छोटू खलखो ने फर्जी कागजात बनाकर जमीन को अपने एक करीबी के नाम करा दिया था और जमीन को बेचने की फिराक में था लेकिन सुभाष मुंडा किसी भी हाल में जमीन नहीं बेचने दे रहे थे।


जमीन बेचने में रोड़ा बन रहे सुभाष रास्ते से हटाने के लिए छोटू खलखो ने साजिश रच दी। छोटू खलखो ने सुभाष मुंडा के सबसे करीबी व्यक्ति विनोद कुमार को अपने साथ मिला लिया और विनोद कुमार के सहयोगियों के साथ मिलकर सुभाष मुंडा की हत्या की योजना बनाई। छोटू खलखो ने अपने सहयोगी  के माध्यम से सूपारी किलर बबलू पासवान उर्फ नागेश्वर से संपर्क साधा। 15 लाख कैश और 10 डिसमिल जमीन देने की शर्त पर हत्या का सौदा तय हो गया।


योजना के तहत 26 जुलाई को नगड़ी थाना क्षेत्र के दलादली चौक के पास सुभाष मुंडा की गोली मारकर हत्या कर दी गई। पुलिस ने इस हत्यकांड को चुनौती के रूप में लेते हुए मुख्य आरोपी समेत तीन अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार अपराधियों के पास से पुलिस ने हत्या में इस्तेमाल देसी पिस्टल, राइफल, रिवाल्वर, शॉटगन और एक लग्जरी गाड़ी को बरामद किया है।