झारखंड: स्कूलों के समय में इस तारीख से होगा बड़ा बदलाव, ये होगा नया टाइम टेबल

झारखंड: स्कूलों के समय में इस तारीख से होगा बड़ा बदलाव,  ये होगा नया टाइम टेबल

RANCHI: झारखंड के सरकारी के साथ प्राइवेट स्कूलों के टाइम टेबल में बड़ा बदलाव होने जा रहा है. बता दें अगले माह यानी अप्रैल से अगले तीन माह के समय में बदलाव किया गया है. जहां 30 जून तक डे शिफ्ट की बजाय मॉर्निंग शिफ्ट में स्कूल संचालित किए जाएंगे. 


इसके बाद सरकारी स्कूल दो घंटे पहले खुलेंगे, और अन्य प्राइवेट स्कूल भी एक से दो घंटे पहले खुलेंगे. जहां फिलहाल सरकारी स्कूल सुबह 9 बजे से दोपहर 3 बजे तक संचालित होते हैं. मॉर्निंग शिफ्ट के साथ ही क्लासेस सुबह 7 बजे से दोपहर 1 बजे तक चलेंगी. बता दें 1 अप्रैल को शनिवार होने की वजह से तीन अप्रैल से स्कूलों में नियमित रूप से मॉर्निंग शिफ्ट की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी.


बता दें शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार सुबह की पाली की कक्षाओं के बाद इंडोर और आउटडोर खेलों का आयोजन किया जाएगा. इस को लेकर अभी भी सोच विचार किया जा रहा है कि गर्मी में दोपहर 1 बजे तक बच्चे खुले मैदान में कैसे खेलेंगे. इस बात को लेकर शिक्षक संगठनों के साथ ही झारखंड विधानसभा में विधायकों ने भी आवाज उठाई गई. लेकिन अभी तक इसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. वही सरकारी स्कूलों में मॉर्निंग शिफ्ट होने पर टीचर को सुबह 6.45 बजे तक पहुंचना होगा. 7:00 से 7:15 बजे तक प्रार्थना सभा होगी.


नया टाइम टेबल

बता दे इसके बाद क्लास में अटेंडेंस ली जाएगी और पहली घंटी 7.25 मिनट से होगी. पहली दो घंटियां 45-45 मिनट की होंगी और उसके बाद पांच मिनट का ब्रेक होना है. तीसरी, चौथी और पांचवीं घंटी 40-40 मिनट की होगी. मध्यान्ह भोजन के लिए सुबह 11 बजे से 11.30 बजे तक का समय तय किया गया है. इसके बाद छठी घंटी 40 मिनट, पांच मिनट का ब्रेक और सातवीं घंटी 35 मिनट की होगी. और एक घंटे तक इंडोर और आउटडोर गेम्स खेले को लेकर तय किया गया हैं.