झारखंड: रात के अंधेरे में स्कूल से एकसाथ फरार हो गईं 61 लड़कियां, वजह जानकर हर कोई हैरान

झारखंड: रात के अंधेरे में स्कूल से एकसाथ फरार हो गईं 61 लड़कियां, वजह जानकर हर कोई हैरान

CHAIBASA: झारखंड से एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है। यहां एक स्कूल के हॉस्टल में रहने वाली 61 छात्राएं अचानक रात के अंधेरे में फरार हो गईं। घटना की जानकारी मिलते ही स्कूल प्रबंधन में हड़कंप मच गया। मामला पश्चिम सिंहभूम के खुंटपानी स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की है। सबसे बड़ी बात यह है कि इतनी बड़ी संख्या में छात्राएं स्कूल से रात में भाग निकलीं और स्कूल प्रबंधन को इसकी भनक तक नहीं लगी।


दरअसल, खुंटपानी स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय की 61 छात्राएं रात के अंधेरे में स्कूल से भागकर 17 किलोमीटर दूर स्थित डीसी कार्यालय पहुंच गई थीं जहां, उन्होंने स्कूल में व्याप्त अनियमितताओं की शिकायत डीसी से की। छात्राओं का आरोप है कि स्कूल में उन्हें सरकारी नियमों के मुताबिक सुविधाएं नहीं दी जा रही हैं। छात्राओं को हर चीज का खुद से ही इंतजाम करना पड़ता है। उनका आरोप है कि छात्रावास में उनसे न केवल शौचालय साफ कराया जाता है बल्कि बासी खाना भी परोसा जाता है।


छात्राओं का कहना है कि वे काफी दिनों से प्रताड़ना और सुविधाओं की कमी से परेशान थीं और इसकी शिकायत करने की सोची। इसके बाद सभी 61 छात्राएं रात के अंधेरे में स्कूल से निकलकर डीसी के कार्यालय पहुंच गईं। छात्राओं में स्कूल के वार्डन और प्रबंधन के खिलाफ गहरा आक्रोश है। एक साथ इतनी छात्राओं के स्कूल से भागने के बाद सवाल उठ रहा है कि अगर उनके साथ कोई अनहोनी हुई होती तो इसका जिम्मेवार कौन होता। 


उधर, छात्राओं के डीसी कार्यालय पहुंचने की जानकारी मिलते ही DEO अभय कुमार डीसी कार्यालय पहुंचे और छात्राओं की शिकायतों को सुना। पूरे मामले पर जिला शिक्षा अधीक्षक अभय कुमार ने कहा कि छात्राओं ने स्कूल प्रबंधन के खिलाफ जो आरोप लगाए हैं वे बेहद गंभीर हैं। उन्होंने कहा है कि पूरे मामले की जांच कराई जाएगी और जो लोग भी दोषी पाए जाएंगें उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।