झारखंड में पत्थर के अवैध कारोबार के खिलाफ की कार्रवाई, आधा किलो से अधिक पन्ना पत्थर जब्त!

झारखंड में पत्थर के अवैध कारोबार के खिलाफ की कार्रवाई, आधा किलो से अधिक पन्ना पत्थर जब्त!

RANCHI: झारखंड के जमशेपुर में पत्थर के अवैध कारोबार के खिलाफ बड़ी  कार्रवाई सामने आई है। पूर्वी सिंहभूम जिले के गुड़ाबांदा थाना क्षेत्र में पुलिस ने यह कार्रवाई की है। पुलिस ने हातियापाटा गांव में छापेमारी कर 510 ग्राम पन्ना पत्थर जैसे दिखने वाले पत्थर के साथ 7 लाख 84 हजार 900 रुपए कैश और एक प्लास्टिक में बंद 190 ग्राम मिट्टी जैसा पदार्थ बरामद किया है। वहीं गुड़ाबांदा थाना की पुलिस ने इस कार्रवाई को डीसी को मिली गुप्त सूचना के आधार पर किया है। 


दरअसल, झारखंड में खनिज संपादाओं का भरमार है। यहां कई प्रकार के खनिज पाए जाते हैं। जिनका कई तरीकों से अवैध खनन किया जाता है। प्रशासन इस अवैध करोबार को रोकने की लगातार कार्रवाई तो करती है, लेकिन इन कार्रवाई के बावजूद भी खनन माफियाओं पर रोक नहीं लगा पाती है। वहीं इस मामले में छापेमारी के दौरान पुलिस को पत्थर, कैश के अलावा एक मोबाइल भी मिला है। जिसकी जांच के दौरान पुलिस को पन्ना पत्थर के फोटो और वीडियो मिले हैं। पुलिस फिलहाल इस मामले के जांच में जुटी है। 


बता दें कि, पुलिस को पत्थर के अवैध करोबार करने की गुप्त सूचना मिली थी। जिसकी कार्रवाई कर पुलिस ने आरोपी सनातन श्यामल उर्फ सिद्धेश्वर श्यामल के घर छापेमारी की।  वहीं आरोपी मौके से फरार है। आरोपी के पिता ने बताया कि उनके बेटे के द्वारा पन्ना पत्थर का अवैध खुदाई और व्यापार किया जाता है। पुलिस ने आरोपी के पिता से छापेमारी में मिली पत्थर और पैसों से जुड़े कागजात मांगे जिसे आरोपी के पिता ने नहीं दिया। जिसके बाद पुलिस ने आरोपी के खिलाफ सुसंगत धाराओं के आधार पर FIR  दर्ज किया ।