झारखंड में बजने वाला है पंचायत चुनाव का बिगुल, हेमंत कैबिनेट की बैठक में आज आएगा प्रस्ताव

झारखंड में बजने वाला है पंचायत चुनाव का बिगुल, हेमंत कैबिनेट की बैठक में आज आएगा प्रस्ताव

RANCHI : झारखंड में पंचायत चुनाव का बिगुल बजने वाला है। झारखंड में पंचायत चुनाव को लेकर आज कैबिनेट की बैठक में प्रस्ताव आने की संभावना है। राज्य के अंदर चार से पांच चरणों में पंचायत चुनाव कराए जा सकते हैं। झारखंड में पंचायत चुनाव 10 से 30 दिसंबर के बीच कराए जाने की संभावना है। इससे संबंधित प्रस्ताव पंचायती राज विभाग में तैयार कर लिया है और आज कैबिनेट की बैठक में इसे लाया जाएगा।


हेमंत कैबिनेट की आज होने वाली बैठक में अगर इस प्रस्ताव पर मुहर लगती है तो उसके बाद पंचायत चुनाव का प्रस्ताव राज्यपाल को भेज दिया जाएगा। राज्यपाल की तरफ से सहमति मिलने के बाद चुनाव की घोषणा कर दी जाएगी। इसके साथ ही पूरे राज्य में आचार संहिता भी प्रभावी हो जाएगी। राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर सारी तैयारियां पहले ही पूरी की जा चुकी हैं। पंचायत चुनाव काफी पहले हो गए रहते लेकिन कोरोना वायरस को देखते हुए इसे टालना पड़ा। जून महीने में ही पंचायत चुनाव के लिए वोटर लिस्ट को अंतिम स्वरूप दे दिया गया था। सीटों की आरक्षित स्थिति भी स्पष्ट कर दी गई थी। इसके अलावा उम्मीदवारों को कौन-कौन से सिंबल दिए जाएंगे यह भी तय किया जा चुका है।


झारखंड में पंचायत चुनाव साल 2015 में हुए थे। 5 साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद दिसंबर 2020 में पंचायत चुनाव कराए जाने थे लेकिन महामारी के कारण यह संभव नहीं हो पाया। सरकार ने 7 जनवरी 2021 को अधिसूचना जारी करते हुए सभी पंचायती राज कार्यकारी संस्थाओं के गठन का निर्देश दिया था। इसके बाद से लगातार पंचायत चुनाव की तारीखों की घोषणा का इंतजार किया जा रहा है।