झारखंड में मानवता हुई शर्मसार: सबसे बड़े हॉस्पिटल में गलकर बह गए 24 शव, किसी को नहीं लगी भनक

झारखंड में मानवता हुई शर्मसार: सबसे बड़े हॉस्पिटल में गलकर बह गए 24 शव, किसी को नहीं लगी भनक

RANCHI: झारखंड के एक बड़े हॉस्पिटल की बड़ी लापरवाही सामने निकल कर आई. रिम्स के शवगृह में लगभग 24 शव सड़ गए है. बता दें शवों की स्थिति ऐसी है कि उसका कुछ हिस्सा डिकंपोज होकर बह गया है. और तो और शवों की पहचान कर पाना मुश्किल हो गया है. शवगृह के अंदर की स्थिति ऐसी है कि देखकर मानवता शर्मसार हो जाए.


बता दें लगभग  400 करोड़ के बजट वाले रिम्स में मानवीय संवेदना पूरी तरह खत्म हो गई है. जो 4-5 महीने से रिम्स के शवगृह का कूलिंग कंपार्टमेंट फ्रीजर खराब है. जहां इस नई मॉर्चरी में 50 शवों को रखने की सुविधा है. लेकिन फ्रीजर के खराब हो जाने के वजह से करीब 24 शव सड़ गए हैं.


लाशों के सम्मानजनक डिकंपोजिशन के लिए लड़ रहे समाजिक कार्यकर्ता विकास चंद्र उर्फ गुड्डू बाबा रिम्स के मॉर्चरी को देखने पहुंचे थे. जब  उपाधीक्षक की अनुमति के बाद वे मॉर्चरी पहुंचे तो वे स्थिति को देखकर दंग रह गए. उन्होंने बताया कि 50 में से सिर्फ 37 और 38 नंबर कंपार्टमेंट ही काम कर रहा है. जिसमें 24 शव सड़कर बह गए हैं. ऐसा लगा रहा है जैसे रिम्स प्रबंधन की मानवीय संवेदना खत्म हो गई है. यह स्थिति चिंताजनक है. रिम्स प्रबंधन को इसकी फिक्र करनी चाहिए.