झारखंड: पांच जिलों में एक हाथी मचा रहा तांडव, 12 दिन में 16 लोगों को मौत के घाट उतारा!

झारखंड: पांच जिलों में एक हाथी मचा रहा तांडव, 12 दिन में 16 लोगों को मौत के घाट उतारा!

RANCHI: झारखंड के जंगली इलाकों से निकलकर हिरायशी इलाकों में पहुंचे हाथियों के उत्पात आए दिन सामने आता रहा है। जंगल से भटक कर रिहायशी इलाके में पहुंचा एक हांथी पिछले कई दिनों से तांडव मचा रहा है। पांच जिलों में घूम घूमकर 12 दिनों के भीतर यह हाथी अबतक 16 लोगों की जान ले चुका है। सिर्फ राजधानी रांची में हाथी ने मंगलवार को चार लोगों की जान ले ली। एहतियात के तौर पर प्रभावित इलाके इटकी में धारा 144 लागू कर दी गई है।


प्रशासन द्वारा इटकी प्रखंड के ग्रामीणों को सुबह और शाम के वक्त घरों में ही रहने की हिदायत दी गई है और हाथी दिखने पर उसके करीब नहीं जाने की सलाह दी है। हाथी को देखने के बाद भीड़ लगाने से रोकने के लिए इटकी प्रखंड में धारा 144 लगा दी गयी है। प्रधान मुख्य वन संरक्षक शशिकार सामंत ने बताया कि हाथी को काबू में करने के लिए पश्चिम बंगाल की स्पेशल टीम की मदद लेने के साथ ही सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं।


उन्होंने बताया कि 12 दिनों में हजारीबाग, रामगढ़, चतरा, लोहरदगा और रांची में 16 लोगों के मारे जाने का संदेह है। रांची के वन संरक्षक की अगुवाई में चार संभागों के वन अधिकारियों की एक समिति बनायी गई है जो जांच करेंगी की जिन 16 लोगों की मौत हुई है क्या उनकी जान इसी हाथी ने ली है। कमेटी की जांच रिपोर्ट के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। समिति तय करेगी कि लोगों की जान हाथी ने ली है या फिर किसी और कारण से उनकी मौत हुई है।