झारखंड में बिजली हुई महंगी, अब प्रति यूनिट पर इतनी करनी होगी जेब ढीली, इस महीने से बढ़े टैरिफ पर आएगा बिल

झारखंड में बिजली हुई महंगी, अब प्रति यूनिट पर इतनी करनी होगी जेब ढीली, इस महीने से बढ़े टैरिफ पर आएगा बिल

RANCHI: झारखंड में अगले महीने से बिजली बिल महंगी हो जाएगी. जहां बिजली 6.50 फीसदी तक महंगी हो गई है. घरेलु उपभोक्ताओं के लिए बिजली की दरों में प्रति यूनिट 5 पैसे बढ़ाई गई है. जिसके बाद से मासिक फिक्स्ड रिचार्ज 25 रुपये प्रति माह तक महंगा हुआ है. 


आपको बता दें झारखंड बिजली वितरण निगम लिमिटेड के लिए राज्य विद्युत नियामक आयोग ने नए टैरिफ का ऐलान कर दिया है. जो 1 जून 2023 से ही प्रभावी है लेकिन बढ़े हुए टैरिफ पर जुलाई से बिल आएगा. जेबीवीएनएल ने एजेंसियों को सॉफ्टवेयर अपडेट करने का निर्देश दिया है. बिजली कटौती के बीच बढ़ा हुआ टैरिफ उपभोक्ताओं पर महंगाई की दोहरी मार जैसा है. परेशानी हो रही है सो अलग.


झारखंड राज्य विद्युत नियामक आयोग का कहना है कि फिक्सड चार्ज की वसूली आपूर्ति संख्या से जुड़ा है. एलटी उपभोक्ताओं के लिए यह 21 घंटो का होगा वहीं एचटी उपभोक्ताओं के लिए 23 घंटा रखा गया है. आयोग ने यह भी कहा की प्रीपेड मीटरिंग में स्वीच करने और प्रीपेड मीटर लगाने के बाद 1 महीने के भीतर ही सिक्योरिटी मनी लौटा दी जाएगी. इस बीच राहत की खबर यह है कि राज्य सरकार द्वारा दी जा रही सब्सिडी में किसी प्रकार का बदलाव नहीं किया गया है.