झारखंड को आज मिलेगा देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर, गोपाल मैदान से होगा शिलान्यास

झारखंड को आज मिलेगा देश का सबसे लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर, गोपाल मैदान से होगा शिलान्यास

RANCHI: झारखंड को आज 10.4 KM लंबे डबल डेकर फ्लाईओवर मिलने जा रहा है. बता दें आज केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी देश का पहला 10 किमी से अधिक लंबा डबल डेकर एलिवेटेड कॉरिडोर समेत नौ योजनाओं का शिलान्यास एवं एक योजना का लोकार्पण करेंगे. 


23 मार्च, 2023 को बिष्टुपुर गोपाल मैदान से जमशेदपुर समेत झारखंड राज्य में नौ बड़े आधारभूत संरचना की नौ योजनाओं का शिलान्यास एवं एक योजना का लोकार्पण मंत्री नितिन गडकरी ऑनलाइन समारोह के दौरान करेंगे. गौरतलब हो कि यह योजना कुल 3800 करोड़ की लागत आ रही है और यह देश का पहला 10.04 किलोमीटर लंबा डबल डेकर फ्लाई ओवर का निर्माण अगले दो सालों में होना है. 

 

आपको बता दें फ़िलहाल देश में सबसे लंबा 1.8 किमी लम्बी डबल डेकर फ्लाईओवर मुंबई में है. वहीं  इसके बाद बिहार के छपरा में 400 मीटर लंबा डबल डेकर फ्लाईओवर है. जिसके बाद अब पारडीह एलिवेटेड डबल डेकर कॉरिडोर के बनने के बाद यह देश का सबसे लंबा एलिवेटेड डबल डेकर कॉरिडोर हो जायेगा.


बता दें जमशेदपुर में बनने वाला प्रस्तावित डबल डेकर कॉरिडोर निर्माण की अवधी तीन साल होगी. जो दो खंडो में होगा. ये फ्लाईओवर एनएच 33 फोरलेन रोड के सेक्शन संख्या 241 से 940 और एनएच 33 रोड के सेक्शन संख्या 251 से 982 तक रोड को जोड़ेगा. इस फ्लाईओवर की लंबाई 10.04 किमी होगी और इसकी लागत लगभग 2000 करोड़ की राशि होगी. बताते चलें कि NHAI ने एलिवेटेड कॉरिडोर निर्माण के लिए 20 फरवरी 2023 को टेंडर निकाला था.