झारखंड के इस गांव में डायरिया का प्रकोप, दो की मौत; एक दर्जन लोग हुए बिमार

झारखंड के इस गांव में डायरिया का प्रकोप, दो की मौत; एक दर्जन लोग हुए बिमार

GIRIDIH : झारखंड के गिरिडीह से एक बड़ी खबर निकल कर सामने आ रही है। यहां एक गांव में डायरिया के प्रकोप से दो की मौत हो गई है। जबकि दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल बताए जा रहे हैं। वहीं, इस घटना की जानकारी मिलने के बाद मामले की जानकारी मिलने के डेढ़ घंटे के अंदर विधायक और स्थ्य विभाग की टीम, बीडीओ, सीओ के साथ गांव पहुंच गई है। 


मिली जानकारी के अनुसार, हरलाडीह पंचायत के मंदनाडीह गांव में फैले डायरिया से प्रभु बेसरा (48 वर्ष) पिता पैका बेसरा और बड़की देवी (70 वर्ष) पति जीवन बेसरा की मौत हो गयी। वहीं,  इस गांव में डायरिया से एक दर्जन से अधिक लोग पीड़ित हैं। इस घटना के बाद तत्काल पीड़ित लोगों की एक सूची बनाकर पीएचसी हरलाडीह व सीएचसी पीरटांड़ में भर्ती किया गया। 


वहीं, इस घटना को लेकर विधायक ने मृतक के परिजनों से मुलाकात कर सरकारी लाभ देने का आश्वासन दिया। उन्होंने डायरिया से पीड़ित परिवारों को तत्काल अनाज की व्यवस्था करवायी। वहीं, खराब चापाकलों को ठीक कराया गया। ग्रामीणों ने बताया कि गांव का चारों चापाकल खराब है। इसके कारण उन्हें कुआं का पानी पीना पड़ रहा है।विधायक ने बीडीओ मनोज मरांडी को डायरिया को लेकर जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया। 


इधर,डायरिया के प्रकोप के बाद गांव में घर-घर ओआरएस का पैकेट बांटने एवं ब्लीचिंग पाउडर का छिड़काव शुरू किया गया। मौके पर सीओ विनय प्रकाश तिग्गा, डॉ प्रमोद, डॉ रवि महर्षि, बीपीएम सरिता कुमारी, ओपी प्रभारी अजय सोय आदि मौजूद थे।