सदन में कांग्रेस MLA ने हेमंत सरकार को घेरा, बोले- एंबुलेंस के नाम पर हो रहा बड़ा घोटाला

सदन में कांग्रेस MLA ने हेमंत सरकार को घेरा, बोले- एंबुलेंस के नाम पर हो रहा बड़ा घोटाला

RANCHI: झारखंड विधानसभा के बजट सत्र का आज 11वां दिन है। सदन में कार्रवाही के दौरान स्कूली शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग के अनुदान मांगों पर चर्चा हुई। वहीं सदन की कार्रवाही की शुरूआत प्रश्नकाल से हुई। शुक्रवार को सदन की कार्यवाही शांतिपूर्ण ढंग से चली। प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक इरफान अंसारी ने एंबुलेंस सेवा को लेकर अपनी ही सरकार को घेरा और कहा कि सरकार इसकी आड़ में बहुत बड़ा घोटाला कर रही है। इस मामले में CBI जांच होनी चाहिए। 


दरअसल, झारखंड विधानसभा बजट सत्र में प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस के विधायक ने राज्य के एंबुलेंस सेवा पर सवाल उठाते हुए कहा कि, राज्य की 108 एंबुलेंस सेवा चौपट हो गई है। एंबुलेंस समय पर नहीं आती है। जिसके कारण रेफर मरीजों को दूसरे अस्पताल ले जाने के दौरान रास्ते में ही मौत हो जाती है। कांग्रेस विधायक ने कहा कि दुमका से मरीज को अगर रिम्स में रेफर किया जाता है तो उसे पहले धनबाद लाना पड़ता है। फिर धनबाद से उसे दुसरे एंबुलेंस में रिम्स ले जाया जाता है, इस दौरान अधिकतर मरीजों की मौत रास्ते में ही हो जाती है। उन्होंने कहा कि झारखंड में भी राजस्थान की तर्ज पर इस मामले की जांच करानी चाहिए। 


वहीं इस सवाल के जवाब में स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने कहा कि इस व्यवस्था को पूर्व की सरकार के द्वारा शुरू किया गया था। अगर इसमें कही कोई घपला घोटाला हो रहा है तो उसका साक्ष्य उपलब्ध कराएं, इस मामले की जांच जरूर करायी जाएगी। साथ ही इस मामले में सरकार की बचाव करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि राज्य में BSL स्तर पर 287 और ALS स्तर पर 50 यानी कुल मिलाकर 337 सप्ताह से एंबुलेंस चलाए जा रहे हैं। वहीं जरूरत पड़ने पर मरीजों को बेहतर इलाज के लिए 108 एंबुलेंस से पड़ोसी राज्य में भी भेजा जाता है।