झारखंड कैडर के IPS अजय भटनागर बने CBI के स्पेशल डायरेक्टर, जानें कैसे होती इसकी नियुक्ति

 झारखंड कैडर के IPS अजय भटनागर बने CBI के स्पेशल डायरेक्टर, जानें कैसे होती इसकी नियुक्ति

RANCHI: झारखंड कैडर के 1989 बैच के भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी अजय भटनागर को केंद्रीय CBI में विशेष निदेशक बना दिया गया है. वह वर्तमान में केन्द्रीय जांच एजेंसी में अतिरिक्त निदेशक के रूप में कार्यरत है. इस बात की पुष्टि कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश के अनुसार की गयी है. CBI में संयुक्त निदेशक अनुराग अब एजेंसी में अतिरिक्त निदेशक होंगे.


झारखंड कैडर के 1989 बैच के सीनियर IPS अजय भटनागर को CBI का विशेष निदेशक बनाने संबंधी आदेश जारी किया गया है. इससे पहले वह CBI में अतिरिक्त निदेशक थे. अब अजय भटनागर 20 नवंबर 2024 तक पद पर बने रहेंगे.


सीनियर IPS ऑफिसर अजय भटनागर झारखंड पुलिस में महत्वपूर्ण पदों पर काम कर चुके हैं. झारखंड में वह पुलिस मुख्यालय में ADG, CID के ADG, स्पेशल ब्रांच के DIG रह चुके हैं. हजारीबाग के वह SP भी रह चुके हैं. अजय भटनागर CISF से CRPF और एनपीए तक में सेवा दे चुके हैं.


CBI निदेशक की नियुक्ति प्रक्रिया

साल 2014 तक, CBI निदेशक की नियुक्ति DSPI अधिनियम, 1946 के आधार पर की जाती थी. साल 2014 में, लोकपाल अधिनियम के तहत CBI निदेशक की नियुक्ति के लिए एक समिति का गठन किया गया. जिसमें यह प्राविधान बनाया गया कि इसकी अध्यक्षता PM करेंगे.