जमशेदपुर में हिंसा के बाद इंटरनेट सेवा ठप, धारा 144 लागू, डीसी और एसएसपी ने लोगों से की शांति की अपील

जमशेदपुर में हिंसा के बाद इंटरनेट सेवा ठप, धारा 144 लागू, डीसी और एसएसपी ने लोगों से की शांति की अपील

JAMSHEDPUR : जमशेदपुर में शास्त्रीनगर ब्ल़ॉक नंबर -3 स्थित बाबा जटाधारी शिव हनुमान मंदिर के पास लगे महावीर झंडा के साथ लगे रस्सी में प्रतिबंधित मांस बंधा मिलने के बाद माहौल गरम हो गया है। इसको लेकर दो समुदाय के तनाव हो गया। जिसके कारण दोनों ओर से पत्थरबाजी हुई।  इस दौरान कई गाड़ियों को आग के हवाले कर दिया गया। वहीं अब मामला बढ़ता देख जिला प्रशासन ने शास्त्रीनगर इलाके में 144 लगा दिया है। इसके = स्थिति को नियंत्रित करने के लिए भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है।


दरअसल, यहां शनिवार की शाम असामाजिक तत्वों द्वारा कदमा शास्त्रीनगर ब्लॉक नंबर 3 चौक पर लगे बजरंगबली के झंडे के बांस में मांस से भरा पॉलिथीन बांध दिया गया था। जिसके बाद एक पक्ष के लोग एकजुट हो गए और इसका विरोध किया। दो घंटे तक हंगामा के बाद मामला शांत हुआ था, लेकिन रविवार को कदमा शास्त्रीनगर ब्लाक नंबर 2 स्थित जटाधारी हनुमान मंदिर में एक गुट की बैठक रखी गयी थी। इसी दौरान  किसी ने उनपर पत्थरबाजी शुरू कर दी। जिसके बाद भगदड़ की स्थिति उत्पन्न हो गयी। जबाव में बैठक कर रहे लोगों ने भी पत्थरबाजी शुरू कर दी और देखते ही देखते विवाद ने हिंसा का रूप ले लिया। 


वहीं, इस घटना के बाद उपायुक्त और एसएसपी सहित अन्य पदाधिकारी घटनास्थल पहुंच कर लोगों से शांति बनाने की अपील की है। वहीं स्थिति नियत्रण के लिए जिला पुलिस ने आरपीएफ के साथ-साथ भारी संख्या मे पुलिस बल को उतार दिया है। ऐहतियात के तौर पर फिलहाल इंटरनेट सेवा को बंद कर दिया गया है। 


बताया जा रहा है कि, इस घटना को लेकर जिला प्रशासन ने इलाके में तत्काल दंडाधिकारी, पुलिस बल. क्यूआऱटी, आरएएफ, एंटी राएट रिर्सोस तैनात किया है। इसके साथ ही किसी भी प्रकार की आसामजिक हरकत करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई करने की भी बात कही जा रही है। जिला प्रसाशन के तरफ से यह भी कहा गया है कि, लोग किसी भी प्रकार के अफवाह पर विश्वास न करें। साथ ही सोशल मीडिया में वैसे कोई मैसेज प्रसारित न करने को भी कहा गया है जिससे किसी भी अप्रिय या असामजिक घटना हो। जिले वासियों से शहर में शांतिपूर्ण माहौल बनाने के लिए एवं सांप्रदायिक सौहार्द्र बनाने के लिए प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है। 


आपको बताते चलें कि, इस घटना के बाद डीसी विजया जाधव भी घटनास्थल पर पहुंचीं थीं। फिलहाल क्षेत्र में तनाव का माहौल है। स्थिति पर काबू पाने के लिए रविवार शाम को ही इलाके में धारा 144 लागू कर दिया गया था। जिसके बाद इंटरनेट सेवा भी ठप कर दी गई ताकि कोई अफवाह ना फैले। पुलिस ने  60 से अधिक युवाओं को हिरासत में लिया और वज्र वाहन से उन्हें थाना भेज दिया गया।