जलस्तर बढ़ने से गंगा में उफान, कटाव से देखते ही देखते नदी में समा गया स्कूल

जलस्तर बढ़ने से गंगा में उफान, कटाव से देखते ही देखते नदी में समा गया स्कूल

KATIHAR : बिहार के कई जिलों में बाढ़ का संकट गहराता जा रहा है. गंगा एवं महानंदा नदी के जलस्तर बढ़ने से लोग आशंकित हैं. कटिहार के अमदाबाद प्रखंड में पिछले कई महीनों से लगातार गंगा और महानंदा नदी में कटाव का कहर जारी है. कटाव के कारण दर्जनों गांव एवं परिवारों का घर नदियों में समा गया है. वहीं सरकार के द्वारा कटाव की रोकथाम को लेकर कदम नहीं उठाए जाने से ग्रामीण काफी आक्रोशित हैं.


जानकरी के मुताबिक, पिछले दिनों उत्क्रमित मध्य विद्यालय झब्बू टोला के भवन का कुछ हिस्सा गंगा नदी के कटाव के चपेट में आ गये. जिससे स्कूल का कुछ हिन्स्सा नदी ने समा गया था. इससे बच्चों का पठन-पाठन पूरी तरह बाधित हो गया था. वही आज विद्यालय का भवन का ऊपरी हिस्सा गंगा नदी के गोद में समा गया. अमदाबाद क्षेत्र के गंगा नदी के द्वारा कटाव का कहर जारी है.


सरकार की ओर कटाव की रोकथाम को लेकर कोई ठोस कदम नहीं उठाए जा रहे हैं. इसको लेकर ग्रामीण काफी आक्रोशित हैं. इस इलाके में कटाव एक बड़ी समस्या है. नदियों के जलस्तर बढ़ने से ग्रामीणों के बीच कटाव एक बड़ी समस्या बनी हुई है. अब देखने वाली बात यह होगी कि कब तक सरकार के द्वारा कटाव निरोधी कार्य किये जाते हैं.