लालू को जगदा भाई पर ही भरोसा: राजद के प्रदेश अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे जगदानंद सिंह

लालू को जगदा भाई पर ही भरोसा: राजद के प्रदेश अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे जगदानंद सिंह

PATNA : राजद में फिलहाल सांगठनिक चुनाव का दौर चल रहा है. पार्टी के जिलाध्यक्षों के चुनाव की औपचारिकतायें निभा ली गयी हैं. सोमवार को राजद के प्रदेश अध्यक्ष पद के लिए नामांकन होना है. लेकिन इसके लिए सिर्फ मौजूदा प्रदेश अध्यक्ष जगदानंद सिंह ही नामांकन करेंगे. लालू औऱ तेजस्वी यादव ने जगदानंद सिंह को ही प्रदेश अध्यक्ष पद पर बनाये रखने का फैसला किया है.

इससे पहले खबर ये आयी थी कि जगदानंद सिंह राजद के प्रदेश अध्यक्ष का पद छोड़ेंगे. पिछले साल तेजप्रताप यादव से भिड़ंत के बाद ही जगदानंद ने पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष पद का काम छोड़ने की इच्छा जतायी थी. लेकिन लालू यादव ने उन्हें पद पर बने रहने को कहा था. चर्चा थी कि सांगठनिक चुनाव के दौरान जगदानंद सिंह के बदले नया प्रदेश अध्यक्ष बनाया जायेगा. नये प्रदेश अध्यक्ष के रूप में अब्दुल बारी सिद्दीकी, उदय नारायण चौधरी जैसे कई नाम चर्चा में थे. लेकिन लालू यादव को जगदा भाई ही भाये हैं. 


वैसे, रविवार को मीडिया से बात करते हुए जगदानंद सिंह ने इशारा दे दिया था कि वे प्रदेश अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे. जगदानंद सिंह ने कहा कि उनका शरीर भले ही थक गया हो, मन नहीं थका है. बढ़ती उम्र के कारण वे पहले की तरह 12-12 घंटे तक काम नहीं कर पा रहे हैं, अब 6 घंटे ही काम कर पा रहे हैं. जगदानंद सिंह ने कहा कि हर आदमी के रिटायर होने की एक उम्र होती है. लेकिन ये राजद के राष्ट्रीय अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव का काम है कि वे किसे प्रदेश अध्यक्ष का काम सौंपेंगे. जगदानंद सिंह ने कहा कि उन्होंने कभी इस पद के लिए कोई इच्छा नहीं जतायी है लेकिन वह पार्टी के किसी काम या जिम्मेवारी से भाग नहीं सकते. लोहिया और कर्पूरी ठाकुर से उन्होंने यही सीखा है कि जनता के लिये दी हुई जिम्मेदारियों को ईमानदारी से निभाना चाहिये. 


जगदानंद सिंह का नामांकन पत्र तैयार

जगदानंद सिंह को फिर से प्रदेश अध्यक्ष बनाने के लिए कागजी काम रविवार को ही कर लिया गया. राजद के सांगठनिक  चुनाव कार्यक्रम के तहत 21 सितंबर को नये प्रदेश अध्यक्ष का चुनाव होना है. नये प्रदेश अध्यक्ष के दावेदारों को सोमवार यानि 19 सितंबर को नामांकन पत्र दाखिल करना है. राजद के प्रदेश कार्यालय में रविवार को ही जगदानंद सिंह के लिए चार सेट में नामांकन फार्म भर कर रख लिया गया है.