'हमीन कर बजट' लाने जा रही हेमंत सरकार, आम लोगों से मांगे सुझाव

'हमीन कर बजट' लाने जा रही हेमंत सरकार, आम लोगों से मांगे सुझाव

RANCHI: आने वाले 1 फरवरी को देश का आम बजट पेश होने वाला है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद में बजट पेश करेंगी। देश के साथ साथ राज्यों में भी बजट को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। झारखंड में वित्तीय वर्ष 2023-24 के बजट को लेकर सरगर्मी तेज हो गई है। झारखंड की हेमंत सरकार आम लोगों को बजट से जोड़ने के लिए कई तरह के कार्यक्रम चला रही है। हेमंत सरकार ने बजट को 'हमीन कर बजट' का नाम दिया है। स्थानीय भाषा में इसका मतलब 'हम लोग का बजट' है। सरकार ने 'हमीन कर बजट' नाम से पोर्टल लॉन्च कर जनता से सुझाव मांगे हैं।


जानकारी के अनुसार, इस पोर्टल पर अबतक 830 से अधिक सुझाव मिल चुके हैं। आम लोगों से मिले सुझावों की विभागीय स्तर पर स्क्रीनिंग कराई जा रही है। जो भी बेहतर सुझाव होंगे उसे राज्य के बजट में शामिल किया जाएगा। लोग इस पोर्टल के माध्यम से अपने सुझाव सरकार को दे रहे हैं। इस पहल से हेमंत सरकार को इस बात की जानकारी मिल सकेगी कि लोगों का मूड क्या है और उनकी क्या जरूरतें हैं। इससे सरकार को बजट बनाने में सहयोग तो मिलेगा ही लोगों की बात भी सरकार तक पहुंच सकेगी। 


बता दें कि 2022-23 के बजट को भी हमर बजट नाम दिया गया था। उस वक्त अलग-अलग सेक्टर से 651 सुझाव आए थे, जिसमें से 7 सुझावों को सरकार ने बजट में शामिल किया था। उन सुझावों में सरकारी अस्पतालों के सुदृढ़ीकरण, सोलर पैनल के निर्माण, स्टार्टअप और कोल्ड स्टोरेज के निर्माण समेत अन्य सुझाव लोगों ने सरकार को दिए थे। अच्छे रिस्पॉन्स को देखते हुए हेमंत सरकार ने अधिक से अधिक लोगों को बजट से कनेक्ट करने के लिए इस बार भी 'हमीन कर बजट' नाम से पोर्टल लॉन्च किया है।