फर्जीवाड़ा है टीवी चैनलों का एग्जिट पोल और रिजल्ट: चुनाव आयोग ने कहा कि काउटिंग शुरू भी नहीं होती और परिणाम दिखाना शुरू कर देते हैं

फर्जीवाड़ा है टीवी चैनलों का एग्जिट पोल और रिजल्ट: चुनाव आयोग ने कहा कि काउटिंग शुरू भी नहीं होती और परिणाम दिखाना शुरू कर देते हैं

PATNA: इसी महीने हरियाणा में विधानसभा चुनाव के रिजल्ट आये हैं. हरियाणा में हुए विधानसभा चुनाव पर टीवी चैनलों के एग्जिट पोल की जमकर भद्द पिट गयी. जब हरियाणा में विधानसभा चुनाव की काउंटिंग शुरू हुई तो सारे एग्जिट पोल पूरी तरह गलत साबित हुए. आज चुनाव आयोग ने इस मामले पर आधिकारिक बयान दिया है. चुनाव आयोग के बयान से टीवी चैनल्स के फर्जीवाड़े की पोल खुल गयी है.


एग्जिट पोल का कोई आधार नहीं

दिल्ली में आज चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र और झारखंड में विधानसभा चुनाव की तारीख घोषित करने के लिए प्रेस कांफ्रेंस बुलायी थी. उसी प्रेस कांफ्रेंस में मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने टीवी चैनल्स के एग्जिट पोल की पोल खोली. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि टीवी चैनल जो एग्जिट पोल दिखाते हैं उनका कोई आधार नहीं होता है.


मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि एग्जिट पोल की वजह से देश में बहुत गड़बड़ी पैदा हो रही है. पिछले दो-तीन इलेक्शन में कई चीजें एक साथ हो रही है. पहले एक एग्जिट पोल आता है, जिसका कोई आधार नहीं होता. एग्जिट पोल के लिए कितने लोगों से राय ली गयी, कहां ये सर्वे किया गया. उसका रिजल्ट कैसे आया. अगर किसी ने सही सर्वे नहीं किया तो उसके खिलाफ कोई कार्रवाई होगी या नहीं. इस एग्जिट पोल का कोई साइंटिफिक आधार नहीं होता. पब्लिक को कोई जानकारी नहीं दी जाती कि कैसे एग्जिट पोल किया गया.


काउंटिंग शुरू होने से पहले ही दिखा देते हैं रिजल्ट

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि जिस दिन वोटिंग होती है, उसके तीसरे दिन काउंटिंग होती है. वोटिंग के दिन शाम 6 बजे से एग्जिट पोल के जरिये एक माहौल बनाया जाता है. लोगों को लगता है कि ये होने वाला है. काउंटिंग के दिन 8 बजे से मतगणना की शुरूआत होती है. काउंटिंग के दिन टीवी चैनल्स 8 बजकर 5 मिनट या 10 मिनट से रिजल्ट दिखाना शुरू कर देते हैं. ये बकवास है.


मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हमारे पास इस बार प्रमाण है कि टीवी चैनल्स ने 8 बजकर 5 मिनट से लेकर 8 बजकर 15 मिनट के बीच ये चलाना शुरू कर दिया कि फलां सीट पर फलां पार्टी के उम्मीदवार आगे हैं. इतने की बढ़त, इतने सीटों पर बढ़त. ये सब बकवास है. हकीकत ये है कि काउंटिंग शुरू होने का समय भले ही 8 बजे का होता है लेकिन हकीकतन काउंटिंग साढ़े 8 बजे से शुरू होती है.


मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि ऐसा तो नहीं है कि अपने एग्जिट पोल को सही साबित करने के लिए बिना काउंटिंग शुरू हुए ही रिजल्ट बताना शुरू कर दिया. ये साबित करने के लिए कि हमने जो एग्जिट पोल में कहा था वे सच साबित हो रहे हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि साढ़े 8 बजे काउंटिंग शुरू होने के बाद कम से कम 30 मिनट में एक राउंड की काउंटिंग पूरी होगी. यानि 9 बजे से पहले कोई रूझान किसी सूरत में आ ही नहीं सकता. फिर टीवी चैनल पर कहां से रिजल्ट आ जाता है.


मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि चुनाव आयोग पहले राउंड की मतगणना के बाद पहला रूझान नौ बजकर 30 मिनट पर अपने वेबसाइट पर डालता है. चुनाव आयोग किसी राउंड की काउंटिंग को आधिकारिक तौर पर जारी करने से पहले कुछ प्रक्रियायें पूरी करता है. मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हम ये मान लेते हैं कि टीवी चैनल्स का कोई आदमी काउंटिंग सेंटर पर होगा जो आपको हमारे आधिकारिक रूझान जारी करने से पहले जानकारी दे देता है. लेकिन पहले राउंड की काउंटिंग ही नौ बजे पूरी होती है तो उससे पहले रूझान कहां से आ जाता है.


मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि अपने एग्जिट पोल को सही साबित करने के लिए इस तरीके की गड़बड़ी की जा रही है, जिससे कई दफे गंभीर समस्या उत्पन्न हो जा रही है. आप एग्जिट पोल दिखाकर और फिर काउंटिंग के दिन गलत रूझान दिखा कर लोगों के मन में अपेक्षा पैदा कर देते हैं. फिर रिजल्ट जब अलग आता है तो समस्यायें खड़ी होती है.


मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि मीडिया को लेकर हमारे हाथ बंधे हैं. लेकिन मीडिया को आत्मचिंतन और आत्ममंथन करने की जरूरत है. मीडिया संस्थानों ने अपना संगठन बना रखा है, उन्हें इस पर विचार करना चाहिये. मुख्य चुनाव आय़ुक्त ने कहा कि हमें उम्मीद है कि जब-जब देश में ऐसी स्थिति आती है तो लोग खुद में सुधार करते हैं.