फजीहत के बाद एक्शन में आये नीतीश: तेजप्रताप यादव को अटल पार्क का नाम बदलने से रोका गया, कार्यक्रम स्थगित

फजीहत के बाद एक्शन में आये नीतीश: तेजप्रताप यादव को अटल पार्क का नाम बदलने से रोका गया, कार्यक्रम स्थगित

PATNA: पांच दिन पहले बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की समाधिस्थल पर जाकर श्रद्धांजलि दे रहे थे. लेकिन आज खबर आयी कि पटना में स्व. अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर मौजूद पार्क का नाम बदला जा रहा है. बिहार के वन पर्यावरण मंत्री तेजप्रताप यादव अटल पार्क का नाम बदलकर कोकोनट पार्क कर आज उसका उद्घाटन करने जा रहे थे. इस मामले ने तूल पकड़ लिया और नीतीश कुमार की जमकर फजीहत हुई. इसके बाद पार्क का उद्घाटन टाल दिया गया है. वैसे सरकार की ओर से प्रेस विज्ञप्ति जारी कर ये दावा किया गया है कि विवादों में आये पार्क का असली नाम कोकोनट पार्क ही है.


दरअसल पटना के कंकड़बाग में एक पार्क का नाम 2018 में ही अटल पार्क रखा गया था. वहां स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की प्रतिमा भी लगी है. एक दिन पहले बिहार सरकार के वन एवं पर्यावरण विभाग द्वारा जानकारी दी गयी कि इस पार्क का नाम कोकोनट पार्क है और सोमवार को मंत्री तेजप्रताप यादव इस पार्क का उद्घाटन करेंगे. दरअसल तेजप्रताप यादव इन दिनों पटना के पार्कों का उद्घाटन करने में लगे हैं. पहले से मौजूद पार्कों को रंगरोगन कर तेजप्रताप यादव के हाथों उद्घाटन होने का शिलापट्ट लगाया जा रहा है. सोमवार को जैसे ही अटल पार्क का नाम बदल कर कोकोनट पार्क रखने और उसका उद्घाटन तेजप्रताप यादव के हाथों होने की खबर आय़ी, सूबे में सियासी घमासान छिड़ गया. बीजेपी ने राज्य सरकार पर कड़ा हमला बोला.


फजीहत के बाद नीतीश का एक्शन

इस प्रकरण में सबसे ज्यादा फजीहत नीतीश कुमार की होने लगी. दरअसल नीतीश कुमार इन दिनों अपने हर भाषण में श्रद्धेय अटल जी के नाम का जिक्र जरूर करते हैं. पांच दिन पहले उन्होंने दिल्ली जाकर स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की पुण्यतिथि के मौके पर उनके समाधिस्थल पर श्रद्धांजलि दी थी. उस दौरान भी उन्होंने ये बताया था कि श्रद्धेय अटल जी उन्हें कितना मानते थे. लेकिन बिहार में अटल पार्क का नाम बदले जाने की खबर से नीतीश कुमार की फजीहत होने लगी. सरकारी सूत्रों से मिल रही जानकारी के मुताबिक नीतीश कुमार ने वन एवं पर्यावरण विभाग के आलाधिकारियों से बात कर उस पार्क का उद्घाटन रोकने का निर्देश दिया. नीतीश ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक के लिए सीएम हाउस पहुंचे तेजस्वी यादव से भी बात की. इसके बाद कोकोनट पार्क का उद्घाटन टाल दिया गया. 


उधर, बिहार सरकार के वन एवं पर्यावरण विभाग ने सफाई दी है. विभाग ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा है कि इस पार्क को पूर्व से ही कोकोनट पार्क के रूप में जाना जाता रहा है. 2018 में दी सेचुएशन एंड डेवलपमेंट फाउंडेशन नामक निजी संस्था द्वारा इस पार्क में पूर्व प्रधानमंत्री स्व० अटल बिहारी वाजपेयी जी की बहुत छोटी प्रतिमा लगाकर इसके मुख्य गेट पर राष्ट्रवाद भारत रत्न अटल बिहारी वाजपेयी पार्क, पी० सी० कॉलोनी, कंकड़बाग, पटना का द्वारपट लगा दिया गया. लेकिन इसका वास्तविक नाम कोकोनट पार्क है. इसका उन्नयन और सौंदर्यीकरण कराया गया है और उसका उद्घाटन मंत्री तेजप्रताप यादव को करना था. किसी भी प्रकार के भ्रम की स्थिति न हो इसलिए इस पार्क के उद्घाटन को आज स्थगित कर दिया गया है.