दरभंगा मंडल कारा में कैदी की संदिग्ध मौत, जेल के कैंटीन संचालक पर हत्या का आरोप

दरभंगा मंडल कारा में कैदी की संदिग्ध मौत, जेल के कैंटीन संचालक पर हत्या का आरोप

DARBHANGA: दरभंगा मंडल कारा में संदिग्ध परिस्थिति में कैदी की मौत हुई है। मृतक के परिजनों ने जेल के कैंटीन संचालक पर हत्या का आरोप लगाया है। इस पूरे मामले की जांच की मांग की है। परिजनों का आरोप है कि जेल जाने के बाद 5 हजार रूपया रंगदारी मांगी जा रही थी रंगदारी की रकम नहीं देने पर कृष्णा साहू की बेरहमी से पीट-पीटकर मार डाला गया। परिजनों ने जेल सुपरिटेंडेंट संदीप पासवान को अविलंब बर्खास्त करने की मांग की है और आरोपी को गिरफ्तार करने की बात दोहराई है। 


घटना के संबंध में बताया जाता है कि बीते 29 मई 2022 को शराब मामले में केवटी थाना क्षेत्र के बनवारी इलाके के रहने वाले कृष्णा साहू को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया था। जेल में पांव रखते ही उससे जेल के कैंटीन संचालक द्वारा 5 हजार रुपया बतौर रंगदारी की मांग की जाने लगी। यह आरोप परिजनों ने लगाये हैं। उनका कहना है कि कैंटीन संचालक द्वारा कहा जाने लगा कि यदि घरवालों से 5 हजार रुपया मांगकर नहीं लाए तो अंजाम बुरा होगा और आखिरकार उसकी इतनी बेरहमी पूर्वक पिटाई की गयी कि कृष्णा साहू की मौत हो गयी। घटना की सूचना तक जेल प्रशासन द्वारा परिजनों को नहीं दिया गया। मृतक की भाभी ने बताया कि जेल के भीतर से 5 हजार रूपया मांगा गया था नहीं देने पर मेरे देवर को खाना बनाने को कहा गया था जब खाना बनाने से मना किया तब रॉड से जेल के अंदर मारा पीटा गया। जिससे कृष्णा साहू ने दम तोड़ दिया। 


फ्रेंड ऑफ आनंद के जिलाध्यक्ष संतोष कुमार सिंह ने बताया कि जेल सुपरिटेंडेंट संदीप पासवान जेल के अंदर हुई कैदी की हत्या की इस घटना को प्राकृतिक मौत बता रहे है जबकि सच्चाई यह है कि कैदी कृष्णा साहू को जेल के अंदर बुरी तरह से पीटा गया है। जेल अधीक्षक संदीप पासवान को अविलंब बर्खास्त करने की मांग हम करते हैं। यदि जेल अधीक्षक पर कार्रवाई नहीं की गयी तब फ्रेंस ऑफ आनंद और जाप पार्टी के द्वारा बड़ा आंदोलन चलाया जाएगा।


वही जन अधिकार पार्टी के जिला प्रधान महासचिव राजेश कुमार यादव ने बताया कि जेल के अंदर कैदी की हत्या कर दी गयी है। कृष्णा साहू के सिर पर गंभीर चोट है। पीठ में छाला पड़ा हुआ है और पैर में ज्यादा चोट है। राजेश कुमार यादव ने कहा कि जिसे जेल सुपरिटेंड का संरक्षण प्राप्त है उसी ने कैदी को मारा है। घटना की जानकारी डीएम को दी गयी है। डीएम ने आश्वासन दिया कि जांच कमिटी की गठन किया गया है जो जांच रिपोर्ट आएगी उसके अनुसार उचित कार्रवाई की जाएगी। जेल सुपरिटेंडेट संदीप पासवान के रहते जेल के अंदर हत्या की घटना हुई है। संदिग्ध परिस्थिति में हुई मौत की सारी जवाबदेही जेल अधीक्षक संदीप पासवान की है।


जेल के अंदर कैदी की मौत से गुस्साएं ग्रामीणों ने जमकर हंगामा मचाया और जेल प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की। लोगों का कहना था कि बड़े-बड़े कैदियों द्वारा छोटे-छोटे कैदियों से जेल के अंदर रंगदारी मांगी जाती है। जो रंगदारी देता है उस पर कोई आंच नहीं आती है लेकिन जो रंगदारी की मांग पूरी नहीं कर पाता उसे जेल के अंदर मारा पीटा जाता है। गुस्साएं लोगों ने इस मामले की जांच कराए जाने की मांग की है। यह भी जांच करने को कहा कि आखिर जेल के अंदर मोबाइल और नशीला पदार्थ कहा से जाता है। 


चार दिन पहले ही कृष्णा साहू शराब मामले में जेल भेजा गया और आज अचानक पता चला कि जेल में किसी ने उसकी हत्या कर दी। कृष्णा अपने पीछे तीन नाबालिग बच्चियों को छोड़ गया है अब उसकी परवरिश कैसे होगी यह सबसे बड़ा सवाल है। महज 5 हजार रुपये के लिए जेल के अंदर कैदी की हत्या बेहद गंभीर मामला है। परिजनों ने इस मामले की जांच की मांग की है। कृष्णा साहू की मौत से परिजनों के बीच कोहराम मचा हुआ है। पत्नी और तीनों बच्चियों का रो-रोकर बुरा हाल है। 


इधर, लोगों के गुस्से और मामले की गम्भीरता को देखते हुए डीएमसीएच में भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती कर दी गयी है। पुलिस बल के तैनाती में ही पोस्टमार्टम की तैयारी करायी जा रही है। हालांकि इस मामले में फिलहाल प्रशासनिक पक्ष नहीं मिल पाया है। बहरहाल, कृष्णा की मौत मारपीट में हुई है या स्वाभाविक यह पोस्टमार्टम रिपोर्ट से ही स्पष्ट हो पाएगा।