अगले साल होगी CTET की परीक्षा, CBSE ने तारीख का किया एलान

अगले साल होगी CTET की परीक्षा, CBSE ने तारीख का किया एलान

PATNA :  सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन की तरफ से सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी कि सीटेट परीक्षा की तारीख का एलान कर दिया है. सीबीएसई की तरफ से जारी लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक सेंट्रल टीचर एलिजिबिलिटी टेस्ट यानी कि सीटेट की परीक्षा अगले साल होगी. सीबीएसई ने एग्जाम की तारीख की भी घोषणा कर दी है.


सीबीएसई की तरफ से जारी लेटेस्ट जानकारी के मुताबिक सीटेट की परीक्षा अगले साल 31 जनवरी को होगी. आपको बता दें कि कोरोना के कारण इस साल परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था, जो अब अगले साल लेने की घोषणा कर दी है. सीटेट की परीक्षा 2021 में जनवरी महीने में आयोजित होगी. 


सीबीएसई सीटेट इस साल जुलाई में होने वाली थी. सीटेट एग्जाम में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को सलाह है कि वो विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी इस परीक्षा से जुड़ी तमाम जानकारी जुटा सकते हैं. 


हर साल CTET परीक्षा साल में दो बार एक जुलाई में और दूसरा दिसंबर में आयोजित की जाती है. हालांकि, इस वर्ष परीक्षा स्थगित कर दी गई थी क्योंकि देश लॉकडाउन के तहत परीक्षा रद्द कर दी गई थी और अनलॉक प्रक्रिया भी धीरे-धीरे शुरू हुई है. CTET 2020 के बारे में CTET 2020 परीक्षा आयोजित करने का उद्देश्य कक्षा 1 से 8वीं तक पढ़ाने के लिए शिक्षकों की योग्यता निर्धारित करना है.


हर साल CTET 2020 परीक्षा के लिए 25 लाख से अधिक उम्मीदवार उपस्थित होते हैं. परीक्षा की तारीख की घोषणा में संभावित देरी कोरोना महामारी के कारण हुई. अब यह परीक्षा अगले साल 2021 में 31 जनवरी को होगी.