कोरोना के कारण बिहार में पर्यटकों की संख्या हुई कम, कारोबारियों के बीच आर्थिक संकट

कोरोना के कारण बिहार में पर्यटकों की संख्या हुई कम, कारोबारियों के बीच आर्थिक संकट

NALNDA: कोरोना वायरस का असर बिहार में आने वाले पर्यटकों पर पड़ा है. कोरोना के डर से पर्यटकों की संख्या कम हो गई है. नालंदा में भी इसका व्यापक असर पड़ने लगा है. पर्यटकों से गुलजार रहने वाला प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय का भग्नावशेष और राजगीर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों पर पर्यटकों की संख्या में कमी आने लगी है. जिसके कारण यहां के छोटे या बड़े सभी कारोबारियों को आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ रहा है. 


नालंदा में कई देशों से आते थे पर्यटक

प्राचीन नालंदा विश्वविद्यालय के भग्नावशेष राजगीर के विभिन्न ऐतिहासिक स्थलों का भ्रमण करने चीन, जापान, श्रीलंका समेत कई देशों के पर्यटक यहां घूमने आते थे. मगर पिछले एक माह से कोरोना वायरस के भय से पर्यटक इन स्थलों का भ्रमण नहीं करने आ रहे हैं. नालंदा के जिलाधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना वायरस को लेकर जिला प्रशासन अलर्ट है. खासकर ऐसे पर्यटक स्थलों पर जांच के लिए स्वास्थ्य कर्मियों की टीम लगाई गई है जहां विदेशी पर्यटक आते हैं.  इसके अलावा बीम्स में आइसोलोशन वार्ड बनाए गए हैं. जहां कोरोना वायरस से संबंधित लक्षण पाए जाने वाले मरीज को भर्ती किया जा सके. 

सरकार ने जारी किया दिशा निर्देश

नालंदा समेत कई जिलों मेंं विदेशी पर्यटक आते हैं. लेकिन कोरोना के डर से पर्यटकों की संख्या कम हो गई है. गुरुवार को बिहार सरकार ने कोरोना की रोकथाम के लिए 31 मार्च तक स्कूल-कॉलेज सिनेमा हॉल पार्क समेत अन्य जगहों को बंद रखने का निर्देश दिया है.