CBSE ने लांच किया रीडिंग एप, छात्र-छात्राएं अब ऑडियो-वीडियो के जरिए पढ़ सकेंगे किताब

CBSE ने लांच किया रीडिंग एप, छात्र-छात्राएं अब ऑडियो-वीडियो के जरिए पढ़ सकेंगे किताब

DELHI: सीबीएसई ने बच्चों को पढ़ाई के प्रति आकर्षित करने के लिए रीडिंग एप लांच किया है। अब सीबीएसई स्कूलों के नर्सरी से आठवीं कक्षा के बच्चें अपने पाठ्यक्रम को ऑडियो-वीडियो के जरिए पढ़ सकेंगे। बच्चे कहानी और बाल साहित्य को रचनात्मक तरीके से पढ़ेंगे। सीबीएसई ने ऐसा बच्चों को पढ़ाई की ओर आकर्षित करने के लिए किया है। इस एप के जरिए बच्चों, शिक्षकों और स्कूलों की पहुंच एक डिजिटल लाइब्रेरी तक होगी। एप में बच्चों को पुस्तकें ऑडियो-वीडियो के रूप में उपलब्ध कराई जाएगी। 


दरअसल, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने अपने अंतर्गत आने वाले स्कूलों के बच्चों में पढ़ने की आदतों को विकसित करने के लिए यह फैसला लिया है। सीबीएसई ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत पुस्तकालय के महत्व को बढ़ावा देने के लिए और देशभर में पढ़ने की संस्कृति को बढ़ावा देने के साथ-साथ गुणवत्तापूर्ण बाल साहित्य उपलब्ध कराने के उद्देश्य से यह एप लॉंच किया है। लक्ष्य की प्राप्ति के लिए बोर्ड ने साल 2021 में रीडिंग मिशन की शुरुआत की थी। जिसके अंतर्गत छात्रों और शिक्षकों को अंग्रेजी और हिंदी की कहानी की किताबों को पढ़ने की सुविधा दी गई थी। 


बता दें कि, इस एप को आप गूगल प्ले स्टोर से और आइफोन यूजर एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप में कक्षा नर्सरी से आठंवीं तक के छात्रों के पाठ्यक्रम को शामिल किया जाएगा। इस एप के जरिए बच्चों में रचनात्मकता के साथ उच्च स्तर में कौशल का भी विकास होगा। बच्चें पढ़ाई के ओर अधिक आकर्षित होंगें। छात्र एप के जरिए अपने पसंदीदा फॉर्मेट, टेकस्ट, ऑडियो या फिर वीडियो के माध्यम में अपने किताब को पढ़ सकेंगे।