बजट सत्र : विधानसभा में आज 7894 करोड़ का तीसरा अनुपूरक बजट पारित होगा

बजट सत्र : विधानसभा में आज 7894 करोड़ का तीसरा अनुपूरक बजट पारित होगा

PATNA : बजट सत्र के छठवें दिन आज सुबह 11 बजे बिहार विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी. सबसे पहले सदन में प्रश्नोत्तर काल लिए जाएंगे. इस दौरान अल्पसूचित प्रश्न और तारांकित प्रश्न के जरिए सरकार से अलग-अलग के सदस्यों के सवाल होंगे और उस पर सदन में सरकार की तरफ से जवाब आएगा. इसके अलावा विधानसभा में आज चालू वित्तीय वर्ष 2021-22 का तीसरा अनुपूरक बजट पारित होगा. 


करीब सात हजार 894 करोड़ रुपये के इस बजट को तीन मार्च को ही सदन के पटल पर प्रस्तुत किया गया था, परंतु सात मार्च को यह पारित कराया जायेगा. इस बार इसमें सबसे बड़ी राशि पीएम ग्रामीण आवास योजना के राज्यांश के रूप में दो हजार 400 करोड़ रुपये आवंटित की गयी है क्योंकि इस योजना मद में इस बार केंद्र से बड़ी राशि प्राप्त हो रही है. इसे प्राप्त करने के लिए दो हजार 400 करोड़ रुपये राज्यांश के तौर पर देने होंगे. इस कारण अनुपूरक बजट में इसके लिए प्रावधान किये गये हैं. 


इसके बाद एनआरएलएम (राष्ट्रीय आजीविका मिशन) के लिए एक हजार 14 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है. ऊर्जा के क्षेत्र में उपभोक्ताओं को सब्सिडी देने के मद में 535 करोड़, छह नये ट्रांसमिशन लाइन बनाने के लिए 489 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है. यह राशि केंद्र सरकार की तरफ से बैकवर्ड रीजन ग्रांट फंड के माध्यम से मिलने वाली है.


वहीं विधानसभा में आज अरूण शंकर प्रसाद, अनिरूद्ध प्रसाद यादव एवं अन्य तीन सभासदों से प्राप्त ध्यानाकर्षण सूचनाएं तथा उसपर सरकार के खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण विभाग की ओर से वक्तव्य आएगा. इसके अलावा संजय सरावगी, रामप्रवेश राय एवं अन्य चार सभासदों से प्राप्त सूचना पर सरकार के विधि विभाग की ओर वक्तव्य दिया जायेगा. बता दें कि विधानसभा का बजट सत्र लगातार हंगामेदार हो रहा है. आज भी विपक्ष बेरोजगारी, भ्रष्टाचार सहित कई मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा.