BPSC 69वीं PT परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी, 346 पदों पर इस दिन से शुरू होगा आवेदन ; जानिए इस बार क्या है नया

BPSC 69वीं PT परीक्षा का नोटिफिकेशन जारी,  346 पदों पर इस दिन से शुरू होगा आवेदन ; जानिए इस बार क्या है नया

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा 69 वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन करने की तिथि जारी कर दी गई है। आयोग ने बताया है कि इस परीक्षा को लेकर 15 जुलाई से फॉर्म भर शुरू होगा और फॉर्म भरने का लास्ट डेट 5 अगस्त होगा।  यह पहली परीक्षा होगी जिसमें समान प्रकृति के कई परीक्षाओं की प्रारंभिक परीक्षा एक साथ ली जायेगी। जिनमें 69वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा, वित्तीय प्रशासनिक पदाधिकारी, बालविकास परियोजना पदाधिकारी और पुलिस उपाधीक्षक तकनीकी शामिल हैं। 


दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा जारी एग्जाम कैलेंडर के अनुसार  69 वीं संयुक्त प्रारंभिक परीक्षा का ऑनलाइन आवेदन 15 जुलाई से शुरू होगा। जिसके बाद 30 सितंबर को इस परीक्षा के आयोजित होने की संभावना है। जिसके बाद 15 नवंबर को पीटी का रिजल्ट निकलेगा और 9 से 16 दिसंबर तक इसकी मेंस परीक्षा होने की संभावना है।  विज्ञापन के संबंध में विस्तृत निर्देश आयोग की वेबसाइट www.bpsc.bih.nic.in पर अपलोड कर दिया गया है। 


वहीं, इस बार  कुल 346 रिक्तियों पर आयोग द्वारा नियुक्ति होगी।  प्रारंभिक परीक्षा से पहले प्राप्त अधियाचना के शामिल होने से रिक्तियों की संख्या घट या बढ़ भी सकती है। परीक्षा में भाग लेने वाले आवेदकों की संख्या एक सीमा से अधिक होने पर दो या अधिक पालियों में भी परीक्षा ली जा सकती है।  इसके अलावा आवेदक को हरेक परीक्षा में शामिल होने के लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क और बायोमेट्रिक शुल्क चुकाना होगा।


इस बार परीक्षा शुल्क बिहार राज्य के एससी, एसटी, महिला व दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए 150 रुपये, जबकि सामान्य और अन्य सभी वर्गों के अभ्यर्थियों के लिए 600 रुपये होगा. वहीं, बायोमैट्रिक शुल्क के रूप में 200 रुपये देने होंगे।  हालांकि जो अभ्यर्थी आवेदन में अपने पहचान पत्र के रूप में आधार संख्या अंकित करेंगे, उनको बायोमेट्रिक शुल्क नहीं देना होगा। 


आपको बताते चलें कि, इस परीक्षा में शामिल होने के लिए न्यूनतम उम्र सीमा सेवावार 20 से 22 वर्ष और अधिकतम उम्र सीमा सामान्य वर्ग के लिए 37 वर्ष, बीसी और इबीसी के लिए 40 और एससी व एसटी के लिए 42 वर्ष होगी। सरकारी सेवकों को सेवा में आने के बाद इन परीक्षाओं में बैठने के अधिकतम पांच अवसर ही मिलेंगे।