BPSC 67th Final Result 2023: अमन आनंद बने टॉपर, ललन-निकिता-सुमन सौरव-शुभम सौरव ने जिले का नाम किया रोशन

BPSC 67th Final Result 2023: अमन आनंद बने टॉपर, ललन-निकिता-सुमन सौरव-शुभम सौरव ने जिले का नाम किया रोशन

PATNA/JAMUI/JEHANABAD: बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 67वीं परीक्षा का फाइनल रिजल्ट शनिवार को जारी कर दिया गया। अमन आनंद ने पहला, निकिता ने दूसरा और अंकिता चौधरी ने तीसरा स्थान प्राप्त किया। अमन आनंद का यह दूसरा प्रयास था। पहले प्रयास में उन्हें 52वां रैंक मिला था। 


ज्वाइनिंग के बाद वो ट्रेनिंग ले रहे थे तभी यह रिजल्ट भी सामने आ गया। अमन के पिता दिल्ली के सरकारी स्कूल में टीचर हैं। दिल्ली में रहकर ही उन्होंने आगे की पढ़ाई पूरी की थी। उन्होंने आज तक किसी तरह का ट्यूशन और कोचिंग की मदद नहीं ली उन्होंने यह सफलता अपनी मेहनत के बदौलत हासिल की है।  


वही जमुई जिले में मोची का बेटा दूसरी प्रयास में 349 रैंक लाकर बना एसडीएम पद हासिल कर लिया है। ललन ने जिले का नाम रोशन किया है। जमुई के बरहट प्रखंड के तपोवन भंदरा गांव निवासी जगदीश दास के पुत्र ललन कुमार ने यह सफलता हासिल की है। उनके पिता जगदीश दास कोलकाता में रहकर जूता और चप्पल बनाने का काम करते हैं। दूसरे प्रयास में एसडीएम के पद पर ललन का चयन हुआ। ललन को यह उपलब्धि हासिल होने पर परिवार सहित गांव वालों में खुशी का माहौल है। घर पर लोग बधाई देने के लिए पहुंच रहे हैं।


ललन ने बताया कि परीक्षा की तैयारी लगातार कर रहे थे। यह सफलता कड़ी मेहनत और लगन से हासिल हुई है। प्रारंभिक पढ़ाई अपने गांव के स्कूल से की और दसवीं की परीक्षा पास करने के बाद 12 वीं के लिए सैनिक पब्लिक स्कूल राजगीर से की और जवाहर लाल यूनिवर्सिटी दिल्ली ग्रेजुएशन की पढ़ाई पूरी की है। उन्होंने सफलता का श्रेय अपने माता-पिता व गुरुजनों को दिया है। ललन का एसडीएम के पद पर चयन होने पर पंचायत के मुखिया टिंकू देवी ग्रामीण प्रभाकर कुमार, गुड्डू कुमार ,जितेंद्र कुमार ने शुभकामनाएं दी।


वही जमुई जिले के झाझा नगर के चरघरा निवासी विनोद यादव की पुत्री सुश्री सुमन सौरव ने 253 वां स्थान के साथ बीएससी परीक्षा 67 वीं पास की है। झाझा की बेटी के बीपीएससी में चयनित होने पर उनके घर बधाई देने वालों का सिलसिला जारी है। जमुई जिले के झाझा प्रखंड के टेलवा बाजार के कारोबारी पुत्र एवं रेलवे में नौकरी कर रहे शुभम कुमार ने बिहार लोक सेवा आयोग की 67वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा पास कर ली है। कारोबारी पिता जयकुमार लाल एवं ग्रृहणी माता श्रीमती शोभा देवी के पुत्र शुभम कुमार ने सामान्य वर्ग में 234 वां रैंक लाकर टेलवा पंचायत झाझा प्रखंड एवं जमुई जिले का नाम रोशन किया है। 


शुभम कुमार का चयन ग्रामीण विकास पदाधिकारी के पद पर हुआ है। वर्तमान में शुभम प्रयागराज मंडल में ट्रेन मैनेजर पद पर कार्यरत हैं । शुभम हमेशा ही सामाजिक कार्यों में सक्रिय रहते रहे हैं। शुभम ने "शुरुआत एक बदलाव का" के बैनर तले स्थानीय विद्यार्थियों को हमेशा प्रोत्साहित किया है और करते रह रहे हैं। शुभम के चयन पर टेलवा बाजार के निवासी शिक्षक आशीष कुमार कारोबारी विनय कुमार राजू बरनवाल सिमुलतला निवासी विनोद बरनवाल अशोक बरनवाल ने शुभकामनाएं दी है।


जहानाबाद जिला के भाजपा जिलाध्यक्ष अजय कुमार देव की बिटिया निकिता कुमारी ने  बीपीएससी 67 वीं परीक्षा में द्वितीय स्थान प्राप्त कर बिहार प्रशासनिक सेवा के लिए चयनित होकर जहानाबाद का नाम रोशन की है। इस खुशनुमा अवसर पर जहानाबाद भाजपा परिवार ने हर्ष व्यक्त करते हुए निकिता को हार्दिक बधाई दिया। बीजेपी नेता ने कहा कि बिटिया के सफलता से बिहार की आधी आबादी की तरक्की को एक नया आयाम मिला। 


समाज में इस तरह की सफलता से विद्यार्थियों एवं प्रतियोगी विद्यार्थियों का उत्साहवर्द्धन होता है।विधान पार्षद अनिल शर्मा, प्रमोद कुमार चंद्रवंशी, पूर्व विधान पार्षद राधा मोहन शर्मा,पूर्व जिलाध्यक्ष कुमार अवधेश, पूनम सिन्हा, सुरेश शर्मा भाजपा जिला महामंत्री धीरज कुमार, अनिल ठाकुर, उपाध्यक्ष कृष्णकांत राय मंत्री ब्रजेश कुमार, सर्वेश वर्मा, विजय सत्कार, पुष्पा कश्यप,महेन्द्र कुमार कोषाध्यक्ष जेपी केसरी सहित पुरे भाजपा जहानाबाद परिवार ने सफलता पर हर्ष जताया एवं बधाई दी।


हाजीपुर की प्रज्ञा ने बीएससी परीक्षा क्वालिफाइड कर शिक्षा विभाग में डीपीओ बनी है। जबकि प्रज्ञा के माता-पिता हाजीपुर के ही दो अलग-अलग सरकारी विद्यालय में बतौर हेड मास्टर के पद पर कार्यरत है।प्रज्ञा के दादा ने हेड मास्टर के पद से पिछले वर्ष 2005 में सेवानिवृत हुए हैं।प्रज्ञा के समस्तीपुर जिले के शाहपुर पटोरी अंतर्गत धमौन गांव के रहने वाली थी।लेकिन फ़िलहाल पूरे परिवार हाजीपुर वार्ड संख्या 5 में ही मकान बना कर रहते है। 


प्रज्ञा ने बताया कि वे बचपन से शुरुआती पढ़ाई वनस्थली विद्यापीठ जयपुर से पढाई शुरु हुईं थी। और में पूरी लग्न से पढ़ाई की थी। पढ़ाई पूरी करने के लिए अपने आप को वे कमरे में कैद कर ली थी। उन्होनें कहा की पढ़ाई पूरी करने में माता पिता ने पूरी प्रिफेंस दीए है जिसको लेकर पहले अपने माता पिता को बधाई दूंगी।प्रज्ञा ने बताया कि मेरे माता पिता ने मेरी पढ़ाई को लेकर कभी भी भेदभाव नहीं किया है बेटा बेटी को एक समान प्रिफेंस दिया है।


इस संबंध में मां चंचल कुमारी ने कहा में मेरी बेटी मेहनत कर रही थी।और वे पढ़ाई को लेकर हमेशा डिप्रेशन में रहती थी। उन्होनें कहा की दो बेटी में यह बड़ी है। दो छोटे बच्चे हैं उसको भी बेहतर शिक्षा दिलवा रहे हैं। इससे उन दोनों को भी प्रेरणा मिलेगा और वो दोनों की कामयाब होगा।


प्रज्ञा के पिता ने कहा कि मेरी बेटी ने मेहनत की थी जिसका प्रतिफल है। उन्होंने कहा कि जो भी बच्चे पूरी लगन के साथ पढ़ाई करेंगे उनको उसका प्रतिफल जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि लड़की और लड़का का मैंने कभी भेदभाव नहीं किया था प्रज्ञा बचपन से ही मेघावी रही है। वनस्थली विद्यापीठ जयपुर में भी हमेशा टॉप रही है।


वही दूसरे ओर बिदुपुर के मधुरापुर गांव निवासी सतीश कुमार सिंह के पूत्र सत्यप्रकाश कुमार को बीपीएससी परीक्षा में सफलता मिलते ही गांव में खुशी की लहर दौड़ गई है। वे बीपीएससी परीक्षा क्वालिफाइड कर पंचायतीराज पदाधिकारी के पद पर सत्यप्रकाश कुमार का चयन हुआ है।


जमुई से धीरज कुमार सिंह, वैशाली से विक्रमजीत और जहानाबाद से अजित की रिपोर्ट