BJP ने JDU को दिया बड़ा झटका : यूपी में नहीं दी एक भी सीट, अब नीतीश अकेले चुनाव में उतरेंगे

BJP ने JDU को दिया बड़ा झटका : यूपी में नहीं दी एक भी सीट, अब नीतीश अकेले चुनाव में उतरेंगे

PATNA : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में नीतीश कुमार के उम्मीदों का कमल नहीं खिल पाया है। दरअसल जनता दल यूनाइटेड ने बीजेपी के साथ यूपी विधानसभा चुनाव में उतरने का एक तरफा ऐलान किया था। लेकिन भारतीय जनता पार्टी ने जेडीयू को तरजीह नहीं दी है। 


जेडीयू ने बार-बार इस बात की घोषणा किया कि उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में वह बीजेपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ेगी। लेकिन इसके बावजूद भारतीय जनता पार्टी ने जेडीयू के लिए एक सीट भी नहीं छोड़ी। आखिरकार बीजेपी से मिली नाउम्मीदी के बाद जेडीयू ने अब अकेले अपने बूते विधानसभा चुनाव में उतरने का फैसला किया है।


जनता दल यूनाइटेड ने बीजेपी से बातचीत करने के लिए केंद्रीय मंत्री और पार्टी के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष आरसीपी सिंह को जिम्मेदारी दी थी। लेकिन उनकी बात बीजेपी नेताओं ने नहीं मानी। आखिरकार भारतीय जनता पार्टी ने यूपी में अपने उम्मीदवारों के नाम की घोषणा शुरू कर दी लेकिन जेडीयू के साथ तालमेल को लेकर कोई जानकारी नहीं दी। 


हालांकि देखा जाए तो भारतीय जनता पार्टी के किसी भी नेता ने कभी इस बाबत कोई बात साझा भी नहीं की थी कि जेडीयू के साथ यूपी में तालमेल होगा। जेडीयू के नेता खुद अपनी डफली बजाते रहे और एनडीए के साथ चुनाव लड़ने की बात करते रहे। लेकिन अब बीजेपी से तवज्जो नहीं मिलने के बाद आखिरकार जेडीयू अपने बूते चुनावी मैदान में उतरने की तैयारी कर रहा है।


जेडीयू के नेताओं की तरफ से लगातार का दावा किया जाता रहा कि उन्होंने अपने दावे वाली सीटों की लिस्ट बीजेपी को दे दी है। लेकिन बीजेपी की तरफ से जवाब नहीं मिल रहा है। जेडीयू 51 सीटों पर अपना दावा पेश कर रहा था। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों की मानें तो 51 विधानसभा सीटों पर पार्टी ने उम्मीदवारी के नाम पर बायोडाटा और अन्य तरह की तैयारियां पूरी की है। लेकिन बीजेपी ने जेडीयू को 1 सीट भी मुहैया नहीं कराई गई।


नीतीश कुमार की पार्टी को बीजेपी ने जिस तरह औकात बताई है उसके बाद जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह ने दिल्ली में यूपी के प्रदेश अध्यक्ष समेत महत्वपूर्ण नेताओं की बैठक बुलायी है। बैठक में जदयू अपनी सीटें तय करेगा और अपने दम पर चुनाव मैदान में उतरेगा। जदयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह ने इसकी पुष्टि की है। जानकारी के अनुसार, लखनऊ में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष अनूप सिंह पटेल ने सभी संभावित उम्मीदवारों और पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों को आमंत्रित किया है।


उधर जेडीयू के प्रधान राष्ट्रीय महासचिव और उत्तर प्रदेश के प्रभारी केसी त्यागी ने कहा है कि जेडीयू अब अकेले दम पर यूपी में विधानसभा चुनाव लड़ेगा। इसके लिए पार्टी प्रत्याशियों की घोषणा मंगलवार की बैठक के बाद की जायेगी।