बिहार विधानसभा बजट सत्र का आज दूसरा दिन, हंगामेदार होगी सदन की कार्यवाही

बिहार विधानसभा बजट सत्र का आज दूसरा दिन, हंगामेदार होगी सदन की कार्यवाही

PATNA : बिहार विधानसभा के बजट सत्र का आज दूसरा दिन है। आज पहले हाफ में विधानसभा अध्यक्ष पद के लिए नामांकन होगा, जबकि दूसरे हाफ में बजट पेश होगा।  आज सदन की कार्यवाही हंगामेदार होने के आसार हैं। वहीं, आज बिहार विधानसभा को नया अध्यक्ष मिल जाएगा। बीजेपी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री नंदकिशोर यादव विधानसभा अध्यक्ष के लिए नॉमिनेशन करेंगे। 


आज सदन की कार्यवाही हंगामेदार होने के आसार हैं। लेकिन, सबकी नजर विधानसभा के नए अध्यक्ष और बिहार के बजट पर ही रहेगी। बजट में क्या कुछ नया होता है और किन क्षेत्रों को सरकार प्राथमिकता देती है। वहीं, दूसरे हाफ में बिहार का बजट आज उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सम्राट चौधरी पेश करेंगे। 3 लाख करोड़ का बजट आज पेश हो सकता है। सत्र से पहले सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार के विकास के लिए यह बजट होगा। 


सदन की कार्यवाही आज प्रश्न काल में शिक्षा विभाग, खान एवं भूतत्व विभाग, पिछड़ा अति पिछड़ा विभाग, एससी एसटी विभाग, समाज कल्याण विभाग, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग, परिवहन विभाग, साइंस टेक्नोलॉजी, कला संस्कृति एवं युवा विभाग और खेल विभाग जैसे विभागों के प्रश्न लाए जाएंगे, जिसका संबंधित विभाग के मंत्री या प्रभारी मंत्री जवाब देंगे। वहीं शून्य काल और ध्यानकर्षण भी आज होगा. वहीं, दूसरे हाफ में बिहार का बजट पेश होगा। 


उधर, आज 10:30 बजे विधानसभा अध्यक्ष के लिए नंदकिशोर यादव नॉमिनेशन करेंगे। बिहार में एनडीए की सरकार बनने के बाद अवध बिहारी चौधरी के खिलाफ नंदकिशोर यादव के तरफ से ही अविश्वास प्रस्ताव लाया गया था। बजट सत्र के पहले दिन एनडीए सरकार ने उसे पास करा लिया है। 112 के मुकाबले 125 मतों से अविश्वास प्रस्ताव को एनडीए ने सदन में पास कराया है और अवध बिहारी चौधरी को उनको कुर्सी से हटा दिया है।