बिहार : शिक्षक नियुक्ति के लिए 14 जुलाई से होगा प्रमाण पत्रों का सत्यापन, 25 से काउंसलिंग

बिहार : शिक्षक नियुक्ति के लिए 14 जुलाई से होगा प्रमाण पत्रों का सत्यापन, 25 से काउंसलिंग

PATNA : बिहार में शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया चल रही है. छठे चरण के शिक्षक नियोजन में चयनित अभ्यर्थियों के सभी प्रमाण पत्रों का मिलान किया जायेगा. मूल प्रमाण पत्र के सत्यापन के बाद ही शिक्षक नियोजन होगा. इसके लिए सभी अभ्यर्थियों को 14 से 15 जुलाई तक सत्यापन के लिए बुलाया गया है. इसमें 1166 चयनित अभ्यर्थियों को बुलाया गया है, जिसकी सूची एनआईसी वेबसाइट पर डाल दी गयी है.


जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा जारी किए गए निर्देश के अनुसार नियोजन इकाई, नगर परिषद मसौढ़ी के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान, सत्यापन 14 जुलाई को होगा. इसके लिए राजकीय बालक उच्च मध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर, पटना का स्थल तय किया गया है. वहीं, नियोजन इकाई, नगर पंचायत फतुहा तथा नगर पंचायत खुसरूपुर के अभ्यर्थियों के मूल प्रमाण पत्रों का मिलान, सत्यापन 15 जुलाई को होगा. यहां के अभ्यर्थियों के लिए भी राजकीय बालक उच्च माध्यमिक विद्यालय शास्त्री नगर, पटना तय किया गया है. 


बता दें कि 2017-19 बैच के बीएड अभ्यर्थियों को माध्यमिक शिक्षक नियोजन में अंतिम चरणों में शामिल किया गया था. उस समय तक अधिकतर नियोजन इकाइयों ने काउंसेलिंग भी कर ली थी. एक याचिका के संदर्भ में सुनवाई करते हुए बीएड सत्र 2017-19 के अभ्यर्थियों को जून माह के प्रथम पखवारे में शामिल किया गया था. इन लोगों ने आवेदन दिये. अब विभिन्न नियोजन इकाइयों में 25 से 27 के बीच काउंसलिंग की जानी है. हालांकि इससे पहले 22 जुलाई तक मेधा सूची जारी करनी है.