बिहार सरकार की मांग पर ट्रेन चलाने को तैयार है रेलवे, ECR के GM बोले- एक लाख लोगों को रोज बिहार लाने में सक्षम

बिहार सरकार की मांग पर ट्रेन चलाने को तैयार है रेलवे, ECR के GM बोले- एक लाख लोगों को रोज बिहार लाने में सक्षम

PATNA : ईस्ट सेन्ट्रल रेलवे(ईसीआर) के महाप्रबंधक(जीएम) एलसी त्रिवेदी ने पटना जंक्शन की दौरा किया है। उन्होनें जंक्शन पर यात्रियों को मूवमेंट के मद्देनजर तमाम  सुविधाओं का जायजा लिया है और अधिकारियों को कई निर्देश दिए हैं। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार के प्रस्ताव पर ईसीआर तुरंत ट्रेनों के परिचालन को तैयार है। उन्होनें कहा कि रेलवे रोज बिहार में एक लाख लोगों को लाने में सक्षम है।


पटना जंक्शन पर कोरोना को मद्देनजर चलायी जा रही ट्रेनों के परिचालन की व्यवस्था का जायजा लेने पटना जंक्शन पहुंचे पूर्व मध्य रेलवे के महाप्रबंधक सीएल त्रिवेदी ने कहा कि राज्य सरकार और रेलवे के बीच ट्रेनों के परिचालन को लेकर समन्वय सेल बनाया गया है जो लगातार मांग के आधार पर स्पेशल ट्रेनों को चलाने के लिए तत्पर है। उन्होनें कहा कि राज्य सरकार के प्रस्ताव पर हम तत्काल ट्रेनों को चलाने को तैयार हैं। हम रोज एक लाख लोगों को बिहार लाने में सक्षम है। उन्होनें बताया कि अब तक बिहार के लिए 178 ट्रेनों का परिचालन किया जा चुका है।


महाप्रबंधक सीएल त्रिवेदी ने कहा कि पूर्व मध्य रेलवे को कोरोना काल में अब तक 1000 करोड़ का घाटा लग चुका है। उन्होनें आंकड़ों को हवाले से बताया कि पिछले साल ईसीआर को मालगाड़ी से 1800 करोड़ की आमदनी हुई थी जबकि यात्री गाड़ियों से 190 करोड़ की आमदनी हुई थी। लेकिन इस बार के आंकड़ों पर गौर करें तो मालगाड़ी से 1000 करोड़ की आमदनी हुई है जबकि यात्री गाड़ियों से इस बार आंकड़ां माइनस में 31 करोड़ तक पहुंच गया है।जीएम ने बताया कि इस मुताबिक अब तक पूर्व मध्य रेलवे को 1000 करोड़ रुपये की आमदनी कम हुई है।




जीएम ने कहा कि पूर्व मध्य रेलवे ने घाटे के बीच अपने खर्च में कटौती की है। सीएल त्रिवेदी ने कहा कि ईसीआर ने अपने बजट में 250 करोड़ रुपये की कटौती की है। उन्होनें कहा कि रेलवे ज्यादा से ज्यादा इलेक्ट्रिक सेक्शन पर ट्रेनें चला रही है ताकि ट्रेनों के परिचालन पर कम खर्च हो। उन्होनें कहा कि इलेक्ट्रिक सेक्शन पर ट्रेनों का परिचालन का खर्च एक तिहाई बैठता है।


सीएल त्रिवेदी ने कहा कि भारी संख्या में यात्रियों के आगमन को देखते हुए रेलवे ने सुरक्षा के तमाम उपाय किए हैं। उन्होनें कहा कि ट्रेनों को सेनेटाइज कर चलाया रहा है।  वहीं तमाम यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है। वहीं यत्रियों को मास्क पहनने की तमाम तरह की हदायतें लगातार दी जा रही हैं। उन्होनें कहा कि रेल लाइन पर मजदूरों की चहलकदमी को देखते हुए राज्य के बार्डर इलाकों पर विशेष नजर रखी जा रही है इसके अलावे उन तमाम जगहों को चिन्हित किया गया है जहां हादसे की संभावना लगातार बनी रहती है।


महाप्रबंधक सीएम त्रिवेदी ने बताया कि रेलवे स्कीम चलाकर लगातार अपने कोरोना वॉरियर्स को सम्मानित करने का काम कर रही है ताकि उनके हौसलों को ताकत मिले। रेलवे कोरोना के खिलाफ लड़ाई में लोगों के साथ हमेशा खड़ा है।