बिहार : पारस ग्लोबल हॉस्पीटल में मरीजों को मिलेगी एडवांस न्यूरो सर्जरी की सुविधा, दरभंगा में 7 अप्रैल से होगी शुरुआत

बिहार : पारस ग्लोबल हॉस्पीटल में मरीजों को मिलेगी एडवांस न्यूरो सर्जरी की सुविधा, दरभंगा में 7 अप्रैल से होगी शुरुआत

DARBHANGA : राजधानी पटना में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराने के बाद पारस ग्लोबल अस्पताल अब दरभंगा में एडवांस न्यूरो सर्जरी की सेवा शुरू करने जा रहा है। इस सुविधा के शुरू होने के बाद दरभंगा और इसके आसपास के इलाकों के लोगों को न्यूरो की बीमारी का सम्पूर्ण इलाज घर के पास ही उपलब्ध हो जाएगा।आगामी 07 अप्रैल से एडवांस न्यूरो सर्जरी की सेवा की शुरुआत हो जाएगी।


पटना स्थित पारस HMRI अस्पताल के न्यूरो सर्जन डॉ. नसीब इकबाल कमाली और न्यूरो सर्जन डॉ. कनिष्क परमार के नेतृत्व में पारस ग्लोबल अस्पताल अब दरभंगा में  इस सुविधा को शुरू करने जा रहा है। डॉ. कमाली प्रत्येक सप्ताह के गुरुवार को पारस ग्लोबल अस्पताल के ओपीडी में भी बैठेंगे।


रविवार को न्यूरो साइंस एंड ट्रामा पर एक वर्कशॉप का आयोजन किया गया। जिसमें डॉ. नासीब इकबाल कमाली ने एडवांस न्यूरो सर्जरी और इसके प्रबंधन के बारे में बताया। उन्होंने वर्कशॉप में भाग ले रहे डॉक्टरों को विस्तार से एडवांस न्यूरो सर्जरी और उसके परिणाम के बारे में जानकारी दी। तो वहीं न्यूरो सर्जन डॉ. कनिष्क परमार ने गर्दन के दर्द के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि उम्र बढ़ने के साथ हड्डी घिसने लगती है, जिससे अकड़न, चलने-फिरने मे दिक्कत आदि समस्याएं होने लगती हैं।


कार्यक्रम में मौजूद न्यूरोलॉजिस्ट डॉ. मो. यासीन ने बताया कि कोविड ने सिर्फ फेफड़ों को ही प्रभावित नहीं किया है बल्कि इसकी वजह से न्यूरो या मस्तिष्क रोग की भी समस्याएं बढ़ गई हैं। मिर्गी का दौरा, लकवा के लक्षण, कोमा में जाना आदि  जैसी समस्याएं देखने को मिली हैं। कोविड के लिए कोई तय दवा नहीं है ऐसे में मरीजों को सहायक दवाओं पर रखना पड़ता है ताकि अन्य अंग क्षतिग्रस्त ना हों और ब्रेन की क्षतिपूर्ति हो सके। इसके साथ ही ऑर्थोपेडिक सर्जन डॉ. ज्ञान रंजन ने जांघ की हड्डी के इंज्युरी का इलाज बताया। उन्होंने कहा कि कोई भी हड्डी टूटती है तो उसके ऑपरेशन में सावधानी बरतनी चाहिए अन्यथा बाद में दिक्कत आ जाती है।


पारस ग्लोबल अस्पताल में एडवांस न्यूरो ट्रीटमेंट सेवा शुरू होने और वर्कशॉप के आयोजन पर यूनिट हेड डॉ. रईस खान ने डॉक्टरों को धन्यवाद दिया और कहा कि पारस अस्पताल के डॉ. नासीब इकबाल कमाली पारस ग्लोबल अस्पताल, दरभंगा में हर सप्ताह के गुरुवार को आएंगे और एडवांस न्यूरो सर्जरी करेंगे। ऑपरेशन के जरूरत वाले मरीज अस्पताल में पहले अपना स्क्रीनिंग व टेस्ट करवा सकते हैं।