बिहार के ये 5 रेलवे स्टेशन अब होंगे खास, रेलवे बोर्ड ने दिया ये विशेष दर्जा

बिहार के ये 5 रेलवे स्टेशन अब होंगे खास, रेलवे बोर्ड ने दिया ये विशेष दर्जा

PATNA: बिहार के समस्तीपुर रेल मंडल के पांच रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को अब बहुत सारी वे सुविधाएं हासिल होंगी जो अमूमन किसी बड़े रेलवे स्टेशन को ही हासिल होती हैं। रेलवे बोर्ड ने मंडल के अलग-अलग स्टेशनों को ISO मानक में शामिल करते इसका प्रमाण-पत्र जारी किया है। इसमें बेतिया, रक्सौल, नरकटियागंज,सुगौली और बापूधाम मोतिहारी स्टेशन शामिल हैं।

समस्तीपुर रेल मंडल मुख्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक रेल मंडल के पांच स्टेशनों पर इस उपलब्धि को हासिल किया है। रेलवे स्टेशन ने इसके लिए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल( एनजीटी)  के निर्देश का पालन करते हुए रेलवे स्टेशन में अपर क्लास रिजर्व हॉल, वेटिंग हॉल, एसीऔर नन एसी रिटायरिंग रुम, रिफ्रेसिंग एरिया फूड कोटर्स और सेनिटेशन के साथ पूरे स्टेशन परिसर में स्वच्छ और हरा-भरा माहौल में यात्री सुविधाओं को उपलब्ध कराया है। जिसके लिए उसे आइएसओ प्रमाणन दिया गया है।

एनजीटी के निर्देशानुसार रेलवे ने पर्यावरण प्रबंधन पद्धति के लिए कंपनी को दिया। संबंधित संस्थान द्वारा रेलवे स्टेशनों में सुविधाओं का ऑडिट किया। रिपोर्ट और प्रमाणन 30 नवंबर को दिया गया। आइएसओ इंटरनेशनल ऑर्गनाइजेशन फॉर स्टडराइजेशन के लिए मौजूद है, जो विभिन्न क्षेत्र के गतिविधियों में मानक स्थापित करने के लिए जवाबदेह है।