मौसम विभाग ने चेताया.. बिहार के कई जिलों में आज बारिश के साथ ओला वृष्टि के आसार

मौसम विभाग ने चेताया.. बिहार के कई जिलों में आज बारिश के साथ ओला वृष्टि के आसार

PATNA : बिहार में मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल गया है. अगले 1 से 2 दिनों तक बारिश का अलर्ट मौसम विभाग ने जारी किया है. प्रदेश के उत्तर-पूर्व और दक्षिण-पूर्व हिस्से में शनिवार को तेज हवा के साथ बारिश और ओला वृष्टि होने के आसार हैं. इसके अलावा अगले 48 घंटे में उत्तर-पश्चिम और दक्षिण -पश्चिम, उत्तर-पूर्व, दक्षिणी पूर्व भाग में बारिश के साथ ठनका के भी आसार हैं. हालांकि पुरवैया चलने की वजह से ऊमस महसूस की गयी. फिलहाल बिहार में अभी कम दबाव का केंद्र बना हुआ है.


मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक अगले 48 घंटे तक मौसम में उतार-चढ़ाव होता रहेगा. इधर बिहार में दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में शुक्रवार को बारिश के साथ ठनका भी गिरा है. इसके अलावा आधे से अधिक बिहार में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गयी है. इसमें भोजपुर में 12.6, लखीसराय में 11.2, नौहट्टा 8.6, औरंगाबाद में 7.2, शेरघाटी में 6.8 और नवादा में 5.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गयी है. इसके अलावा रोहतास, बांका, भभुआ, गया, जमुई,सीतामढ़ी, मधुबनी, अररिया और किशनगंज में भी बारिश हुई है.


फिलहाल प्रदेश के अधिकतम तापमान औसतन दो से तीन डिग्री नीचे और न्यूनतम मापमान सामान्य से दो से चार डिग्री अधिक चल रहा है. उल्लेखनीय है कि बिहार में शीतकालीन बारिश 39 मिलीमीटर हो चुकी है,जो कि सामान्य से सौ फीसदी अधिक है. मौसम विज्ञानियों के मुताबिक सामान्य से अधिक हो रही बारिश नुकसानदायक साबित हो सकती है. खासकर वह फसलें जो पकने की कगार पर हैं.