भारत में 17 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, केंद्र सरकार ने की घोषणा

भारत में 17 मई तक बढ़ाया गया लॉकडाउन, केंद्र सरकार ने की घोषणा

DELHI :देश में कोरोना महामारी के बढ़ते संकट को देखते हुए लॉकडाउन को दो हफ्तों के लिए बढ़ा दिया गया है. अब देश में 17 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा. केंद्र सरकार की ओर से यह बड़ी जानकारी साझा की गई है. इससे पहले भारत में 25 मार्च से 14 अप्रैल तक लॉक डाउन के पहले चरण की घोषणा पीएम मोदी की ओर से की गई थी. 21 दिनों के पहले चरण की अवधि खत्म होने के दिन ही 14 अप्रैल को सुबह 10 बजे प्रधानमंत्री ने लॉकडाउन के दूसरे चरण की घोषणा की थी. अब सरकार की ओर से 3 मई से बढ़ाकर 17 मई तक लॉक डाउन की घोषणा की गई है.


ग्रीन और ऑरेंज जोन में थोड़ी राहत दी जाएगी लेकिन रेड जोन में फिलहाल किसी तरह की राहत नहीं दी जाएगी. आगे चलकर सरकार की योजना है कि चरणबद्ध तरीके से इस लॉकडाउन में जनता को धीरे-धीरे राहत दी जाएगी. देश में 130 रेड जोन वाले जिले हैं. ऑरेंज जोन में 284 जिले हैं और ग्रीन जोन में 319 जिले हैं. ग्रीन जोन में मॉल, स्कूल, कॉलेज और धार्मिक स्थान अभी भी बंद रहेंगे. गृह मंत्रालय ने आपदा प्रबंधन अधिनियम, 2005 के तहत आदेश जारी कर लॉकडाउन को 4 मई के बाद दो सप्ताह के लिए बढ़ाया है. गृह मंत्रालय ने कहा कि कुछ गतिविधियां पूरे भारत में सभी जोन में बंद रहेंगी जिसमें हवाई मार्ग, रेल, मेट्रो और सड़क मार्ग द्वारा अंतर्राज्यीय आवागमन सहित स्कूलों, कॉलेजों, और अन्य शैक्षिक और प्रशिक्षण / कोचिंग संस्थानों का संचालन शामिल है


देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं और पिछले 24 घंटों के दौरान इस वायरस के 1993 नए मामले सामने आये हैं. 73 मरीजों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 1147 हो गयी है. देश के विभिन्न राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में कोरोना के अब तक कुल 35043 मामलों की पुष्टि हुई है जिनमें 111 विदेशी मरीज शामिल हैं. कोरोना से संक्रमित लोगों के स्वस्थ होने की रफ्तार भी तेज हुई है और पिछले 24 घंटों में कोरोना से संक्रमित 564 लोगों के स्वस्थ होने के साथ ऐसे लोगों की संख्या 8889 पर पहुंच गयी है.


केंद्रीय गृह मंत्रालय ने अपने आदेश में साफ किया है कि कोरोना के खतरे को देखते हुए देश के तीन जोन में बांटा गया है. रेड, ग्रीन और ऑरेंज जोन. ग्रीन और ऑरेंज जोन में आने वाले हिस्सों में कई गतिविधियां चालू की गयी हैं. केंद्र सरकार ने इस संबंध में पहले ही अधिसूचना जारी कर दी है. केंद्र के मुताबिक ग्रीन जोन वैसे इलाके होंगे जहां पिछले 21 दिनों में एक भी कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति नहीं पाया गया है. वहीं, रेड जोन वैसे इलाके हैं जहां मरीजों की तादाद लगातार बढ़ती जा रही है. रेड और ग्रीन जोन के बीच के हिस्से ऑरेंज जोन में माने जायेंगे. राज्य सरकार रेड और ऑरेंज जोन वाले जिलों को तय करेंगे लेकिन वे केंद्र सरकार के निर्देशों की अवहेलना नहीं कर पायेंगे.