भगवान शिव की बारात को लेकर तैयारी तेज : देवघर में लागू हुआ धारा 144, इन चीजों पर लगी पाबंदी

भगवान शिव की बारात को लेकर तैयारी तेज :  देवघर में लागू हुआ धारा 144, इन चीजों पर लगी पाबंदी

DEVGHAR : 18 फरवरी को महाशिवरात्रि का पर्व है। जिसे लेकर भक्तों के साथ-साथ प्रशासन ने भी अपनी तैयारियां शुरू कर दी है। महाशिवरात्रि के दिन देवघर में भक्तों की लम्बी कतार लग जाती है। हर तरफ से लाखों भक्त इस दिन बाबा के दरबार में दर्शन के लिए आते हैं। साथ ही देवघर में महाशिवरात्रि के दिन देवघर में भव्य शिव बारात को निकाला जाता है। जिसमें भगदड़ होने की आशंका जताई जा रही है जिसको लेकर जिला प्रशासन ने धारा 144 लागू कर दी है। साथ ही प्रशासन ने  शिव बारात में निकलने वाली झांकी में किसी भी प्रकार के हथियारों को लेकर चलने पर रोक लगा दी है। वहीं प्रशासन के इस आदेश को लेकर महोत्सव समिति के अध्यक्ष और संरक्षण के साथ-साथ सदस्यों ने भी आपत्ति जताई है। 


दरअसल, शिव बारात को लेकर समिति का कहना है कि पूरे दो साल के बाद शिव बारात को फिर से निकाला जा रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में भक्त समलित होगें, और बारात निकलने वाली रूट का मार्ग छोटा है। इसको लेकर समिति ने प्रशासन से रूट बढ़ाने की मांग की थी। उनका कहना था कि वो भगवान शिव की बारात को शंख चौक, सत्संग फ्लाईओवर ब्रिज, बरमसिया इनडोर स्टेडियम होते हुए टावर चौक तक लाएगें, लेकिन प्रशासन ने इस प्रस्ताव को रद्द कर दिया था। 


वहीं अनुमंडल पदाधिकारी का कहना है कि देवघर के सुरक्षा व विधि व्यवस्था के कारण डीसी ने नए मार्ग के प्रस्ताव को नहीं माने है, और बारात को पुराने रूट से ही ले जाने की आदेश दी है। उनका कहना है कि अगर मार्ग को बढ़ाया जाएगा तो जिले की  विधि व्यवस्था बिगड़ जाएगी। जिसके बाद प्रशासन ने शिव बारात के दिन तक पूराने रूट को छोड़ सभी जिले में धारा144 लागू कर दी है।